News Nation Logo
Banner

LIC: प्रीमियम जमा करना भूल गए हैं, कोई बात नहीं, ये नियम देंगे आपको बड़ी सुविधा

LIC ऑनलाइन प्रीमियम भरने की सुविधा देने के साथ ही अतिरिक्त समय ((ग्रेस पीरियड) भी ग्राहकों को दे रही है. एक्सिस बैंक (AXIS BANK) और कॉर्पोरेशन बैंक (CORPORATION BANK) के ATM के जरिए भी प्रीमियम भुगतान कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 Apr 2019, 11:52:00 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

आप भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की पॉलिसी का प्रीमियम भरना भूल गए हैं तो कोई बात नहीं. आपके लिए LIC ने ऑनलाइन प्रीमियम जमा करने की भी सुविधा दे रखी है. इसके साथ ही LIC आपको प्रीमियम जमा करने के लिए अतिरिक्त टाइम (ग्रेस पीरियड) भी देती है. ग्राहकों को अतिरिक्त समय मिलने से काफी सहूलियत हो जाती है. लोग कई बार व्यस्तताओं के चलते LIC के ब्रांच में प्रीमियम जमा नहीं कर पाते हैं, या कुछ निजी कारणों की वजह से प्रीमियम भरना भी भूल जाते हैं. ऐसे में अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. LIC ऑनलाइन प्रीमियम भरने की सुविधा देने के साथ ही अतिरिक्त समय भी ग्राहकों को दे रही है.

यह भी पढ़ें: NPS: नेशनल पेंशन स्कीम लंबी पारी के लिए तैयार, ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा

LIC के मुताबिक प्रीमियम भुगतान के लिए छूट की अवधि निर्धारित है. मान लीजिए कि आपने निर्धारित समय में प्रीमियम नहीं भरा तो भी बगैर ब्याज के प्रीमियम जमा करने के लिए अतिरिक्त समय आपको मिल जाता है. मासिक भुगतान वाली प्रीमियम के लिए छूट की सीमा 15 दिन है. वहीं तिमाही, छमाही और वार्षिक भुगतान वाली पॉलिसी के लिए छूट की अवधि 30 दिन है.

यह भी पढ़ें: एलआईसी, आईडीबीआई बैंक में कर सकती है 12,000 करोड़ रुपये पूंजी निवेश

किन तरीकों से कर सकते हैं LIC के प्रीमियम का भुगतान
ग्राहक LIC के प्रीमियम को ब्रांच में चेक, कैश और डिमांड ड्राफ्ट के लिए जमा कर सकते हैं. साथ ही डिमांड ड्राफ्ट, चेक या मनी ऑर्डर को डाक के जरिए भेजकर भी प्रीमियम जमा किया जा सकता है. इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी प्रीमियम भुगतान की सुविधा उपलब्ध है. एक्सिस बैंक (AXIS BANK) और कॉर्पोरेशन बैंक (CORPORATION BANK) के ATM के जरिए भी प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: आईडीबीआई बैंक का नाम अब होगा एलआईसी आईडीबीआई बैंक

First Published : 21 Apr 2019, 11:37:47 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो