News Nation Logo
Banner

निवेश (Investment) के दौरान डर पर कैसे काबू पाएं, जानिए यहां

शेयर मार्केट में उठापटक के दौरान तो निवेश को लेकर मन घबराता ही है लेकिन कुछ अन्य वजहें भी होती हैं जब निवेश को लेकर व्यक्ति काफी सतर्क और डरा हुआ होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 16 Jan 2020, 11:37:05 AM
फाइनेंशियल प्लानिंग (Financial Planning)

फाइनेंशियल प्लानिंग (Financial Planning) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अपनी वित्तीय स्थिति को लेकर अक्सर लोग डरते रहते हैं. दरअसल, शेयर मार्केट में उठापटक के दौरान तो निवेश को लेकर मन घबराता ही है लेकिन कुछ अन्य वजहें भी होती हैं जब निवेश को लेकर व्यक्ति काफी सतर्क और डरा हुआ होता है. आज की इस रिपोर्ट में हम उन्हीं आशंकाओं के बारे में चर्चा करेंगे. साथ ही उससे निपटने के तरीकों के बारे में भी बात करेंगे. इसके अलावा वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाने के लिए भी किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, उसपर भी नजर डालने की कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: बजट में होम लोन के ब्याज पर टैक्स को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला

शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव के दौरान नुकसान का डर, इस डर से कैसे निपटे
शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव एक सामान्य प्रक्रिया है. कम अनुभव और जानकारी रखने वाले निवेशकों के बीच डर का एक प्रमुख कारण सेंसेक्स है. दरअसल, जिनके पास मार्केट में काम करने का अनुभव कम है और उन्होंने मार्केट में नुकसान उठाया है तो उन्हें नुकसान का डर सता सकता है. मान लीजिए कि आपको शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो ऐसी स्थिति में आपको शेयर मार्केट में सीधे निवेश से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today: शेयर बाजार में जबर्दस्त उत्साह, सेंसेक्स पहली बार 42,000 के पार पहुंचा

इसके बदले में आपको म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करना चाहिए. इसके अलावा शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए वित्तीय सलाहकार के अलावा किसी से भी टिप्स लेने से बचना चाहिए. किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले उस शेयर के बारे में पहले खुद जानकारी हासिल करनी चाहिए और उसके बाद अपने वित्तीय सलाहकार से राय लेकर ही निवेश करना चाहिए. ऐसा करने से आपको अपने आप में मार्केट को लेकर भरोसा मजबूत होगा.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 16 Jan: MCX पर आज कैसी रहेगी सोने-चांदी की चाल, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

रिटायरमेंट के समय पैसा नहीं होने का डर, ऐसे करें प्लानिंग
मौजूदा समय में काफी लोग ऐसे हैं जिन्हें रिटायरमेंट के समय पर्याप्त फंड नहीं होने की आशंका से काफी डरे रहते हैं. उन्हें डर रहता है कि जब वो रिटायर होंगे तो बच्चों के ऊपर आश्रित रहना होगा. हालांकि उस समय बच्चे आपकी कितनी मदद करेंगे, यह हरएक व्यक्ति के ऊपर अलग-अलग निर्भर करेगा. सही रिटायरमेंट के लिए यह जरूरी है कि आप समय रहते निवेश शुरू कर दें. इसके अलावा आप जिस फंड में निवेश कर रहे हैं वह सही है कि नहीं. इसके लिए आप अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह ले सकते हैं. साथ ही आय के अतिरिक्कत स्रोत के मौके भी आपको तलाश करने चाहिए.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: डॉलर के मुकाबले मामूली बढ़त के साथ खुला रुपया, देखें आज की बेहतरीन ट्रेडिंग टिप्स

नौकरी जाने के समय कैसे संभलें
अगर आपको लग रहा है कि आपकी नौकरी पर खतरा है तो सबसे पहले उन पहलुओं की जांच करें कि आपकी नौकरी पर खतरा क्यों है. अगर इंडस्ट्री या सेक्टर में ही छंटनी हो रही है तो ऐसी स्थिति में आपको अपने मजबूत रखना होगा और उस स्थिति से निपटने के लिए अपने प्रदर्शन में कई गुना तक सुधार करना होगा. आपको उस दौरान अपने बॉस से लगातार बातचीत करते रहना चाहिए और अपनी स्किल को बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहना चाहिए.

First Published : 16 Jan 2020, 11:37:05 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.