logo-image

नए साल (New Year 2020) में आप भी अमीर (Rich) बनना चाहते हैं तो अपना सकते हैं ये नियम

सबसे बड़ी बात ये है कि अगर आपके पास पैसे हैं तो आपकी आधी परेशानियां तो वैसे ही खत्म हो जाती हैं.

Updated on: 05 Jan 2020, 12:37 PM

नई दिल्ली:

नए साल (New Year 2020) का आगाज हो चुका है और 2020 के आते ही लोग कुछ नया करना चाहते हैं. कुछ लोग ये चाहते हैं कि वो अमीर बन जाएं लेकिन ये सिर्फ सोचते ही हैं, उन्हें कैसे अमीर बनना है ये पता ही नहीं होता. बिजनेस से जुड़े लोग भी अपनी फाइनेंशियल गोल्स बनाते हैं लेकिन वो गोल्स पूरा नहीं कर पाते. वैसे सच्चाई तो ये है कि अगर आपके पास पैसे हैं तो आपकी आधी परेशानियां तो वैसे ही खत्म हो जाती हैं, दोस्त हो या दुश्मन सब आपकी तारीफ करते हैं लेकिन अगर आपके पास पैसे नहीं तो अपनी परछाईं भी साथ छोड़ देती है. इसीलिए सबसे पहले फाइनेंशियली स्ट्रांग बने, अपने इस लक्ष्य तय कर लें. जब आप पहले से लक्ष्य कर लेंगे तो आपको पता होगा कि इसको पाने के लिए क्या करना होगा और इसके लिए कौन-कौन सी चुनौतियों का सामना करना होगा. जल्द लक्ष्य तय करने का सबसे बड़ा फायदा होगा कि टालने की आदत पर विराम लग जाएगी.

सबसे पहले फिजूलखर्ची को रोकें
अगर आप फिजूलखर्ची को रोक लेंगे तो आप कई और काम कर सकते हैं. आपने तो सुना ही होगा Penny got penny saved. इसी के साथ आप अपने बचाए हुए पैसे को निवेश कर सकते हैं. लेकिन निवेश करने के लिए सबसे पहली बात ये है कि जब तक आप बचत नहीं करेंगे आप तब तक आप निवेश भी नहीं कर पाएंगे. फिजूलखर्ची से निपटने में एक चीज बहुत कारगर तरीके से काम करती है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका-ईरान तनाव का आपकी जेब पर क्‍या पड़ेगा असर, यहां जानें

इनवेस्टमेंट करें
इनवेस्टमेंट या निवेश पर आपको बहुत ही ध्यान देना चाहिए क्योंकि सही जगह पर इनवेस्ट किया तभी आपके पैसे के बढ़ने के चांस हैं वरना आपका पैसा डूब भी सकता है. आपने दुनिया के सबसे तीसरे सबसे अमीर आदमी वॉरेन बफे ने के बारे में तो सुना ही होगा और अगर नहीं सुना तो तुरंत उनके बारे में जानिए कि कैसे उन्होंने शुरूआत से ही बचत शुरू कर दी थी और बाद में इस इनवेस्टमेंट का उनको लाभ भी मिला.
टैक्स बचत करें
1 अप्रैल 2020 को फाइनेंशियल साल खत्म हो जाएगा. यानी आपके पास तीन महीने ही है. अगर आपको फाइनेंशियली स्ट्रांग बनना है तो आपको टैक्स की बचत भी करनी चाहिए. कई बार हम निवेश तो करते हैं लेकिन वह कर बचाने के काम में नहीं आता है। अगर वह कर बचाने के काम में भी आता है तो उसपर रिटर्न बहुत ही कम मिलता है। इस चक्कर में हमारी आय का एक बड़ा भाग इंकम टैक्स के रुप में ही कट जाता है. अगर, सही वित्तीय योजना बनाते हैं तो बड़ी रकम बचत कर सकते हैं। इसके लिए वैसे निवेश उत्पाद का चुनाव करना चाहिए, जो आपको अच्छे रिटर्न के साथ टैक्स छूट दिलाने में मदद करता हो।

इमरजेंसी फंड जरूर बनाएं
अगर आप नौकरी करते हैं या आपका कोई बिजनेस भी है तो भी आपको एक इमरजेंसी फंड बनाकर रखना चाहिए. इससे ये होगा कि जब कभी भी आप पर परेशानी आएगी तो ये इमरजेंसी फंड आपकी बहुत मदद कर सकते हैं. वित्तीय विशेषज्ञों का मानना है कि आपके पास आपातकालीन फंड के रूप में तीन से छह महीने का खर्च उठाने की रकम होनी चाहिए.
देनदारी को पहले खत्म करें
एक नियम है वो ये कि जो सबसे बड़ा है पहले उसे ही खत्म करें. मतलब जिस भी देनदारी का इंट्रेस्ट ज्यादा है उसे सबसे पहले और हर महीने सबसे ज्यादा पैसे देकर खत्म करना चाहिए. इससे आपको काफी फायदा भी मिलेगा और आपका बोझ भी हल्का होगा.

यह भी पढ़ें: आयकर विभाग भेज रहा है ज्वैलरों को नोटिस, जानें पूरा मामला

बीमा के बारे में रखें सही जानकारी

आम लोगों में बीमा उत्पाद को निवेश के तौर पर लिया जाता है। यह बहुत बड़ी भूल है। बीमा को कभी भी निवेश के तौर पर नहीं लेना चाहिए। निवेश और बीमा दोनों ही उत्पाद बिल्कुल अलग-अलग हैं। इन दोनों की आपस में अदला-बदली नहीं की जा सकती है। निवेश पैसे को बढ़ाने और लक्ष्यों को पाने के लिए किया जाता है। वहीं, बीमा किसी अनहोनी में सुरक्षा देने के काम करता है। अगर आप जीवन बीमा निवेश के लिए खरीद रहे हैं तो आप बड़ी गलती कर रहे हैं। महंगाई के मुकाबले बीमा पर मिलने वाला रिटर्न बहुत ही कम होता है। वहीं,सही उत्पाद का चयन कर शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

साल भर की करें फाइनेंशियल प्लैनिंग
अगर आपको 2020 में अच्छी बचत या आर्थिक रुप से ताकतवर होना है तो आपको पूरे साल की प्लैनिंग करनी चाहिए. सबसे पहले अपने फाइनेशियल गोल को जरूर लिख लें ताकि आप समझ सकें कि क्या करना है. फाइनेंशियल गोल पाने की पूरी कोशिश करें और आप देखेंगे कि आपने बहुत कुछ अचीव कर लिया है.