logo-image

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में निवेश करके सिर्फ 110 महीने में पैसा हो जाएगा डबल

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की लघु बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) में से निवेश के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है.

Updated on: 18 Apr 2020, 09:46 AM

नई दिल्ली:

हाल ही में केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने छोटी बचत योजनाओं के ऊपर मिलने वाले ब्याज को कम कर दिया था. हालांकि मौजूदा समय में अधिकतर बचत योजनाओं और डिपॉजिट में कम ब्याज मिल रहा है. ऐसे में किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की लघु बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) में से निवेश के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. अच्छी ब्याज दर के साथ सरकारी गारंटी वाली इस योजना में निवेश (Investment) के जरिए शानदार ब्‍याज या मुनाफा कमाया जा सकता है. इस योजना में निवेश करके निवेशक अपने पैसे को दोगुना तक कर सकते हैं. मौजूदा समय में इस योजना में 6.9 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है. निवेशकों का पैसा 6.9 फीसदी की ब्याज दर पर किसान विकास पत्र स्कीम में 9 साल और 2 महीने यानि 110 महीने में दोगुना हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: Covid-19: किसानों के लिए खुशखबरी, मोबाइल ऐप 'किसान रथ' से आसान होगी कृषि उत्पादों की आवाजाही

किसान विकास पत्र क्या है (What is Kisan Vikas Patra)
Kisan Vikas Patra या KVP एक प्रकार का भारत सरकार का बॉन्ड है, जो आपको निवेश प्रमाणपत्रों (Investment Certificate) के रूप में जारी किया जाता है. मौजूदा समय में KVP 1000 रुपये और इसके गुणांक (Denominations) में उपलब्‍ध हैं. निवेशक इसे पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) से खरीदा जा सकता है.

KVP निवेश पर टैक्स बेनिफिट नहीं - No Tax Benefit Under Section 80C
किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश करने पर कोई टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है. साथ ही, किसान विकास पत्र पर मिलने वाले ब्याज पर आपको अपने टैक्स ब्रैकेट के अनुसार टैक्स देना पड़ता है. हालांकि किसान विकास पत्र पर TDS (Tax Deduction at Source) भी नहीं लगता है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: 2007-09 की मंदी से भी गंभीर आर्थिक संकट की आशंका: विश्व बैंक

ऑनलाइन (Online) भी ले सकते हैं किसान विकास पत्र
1 अप्रैल 2016 से National Saving Certificate (NSC) और किसान विकास पत्र (KVP) इलेक्‍ट्रॉनिक रूप में भी मिलना शुरू हो गए हैं. इसके पहले यह सिर्फ छपे हुए प्रमाणपत्र (Printed Certificate) के रूप में मिलते थे.

कौन खरीद सकता है किसान विकास पत्र (Who Can Open KVP)

कोई भी वयस्क व्यक्ति (adult) अपने नाम पर या नाबालिग (minor) यानी बच्चे के नाम पर इसे खरीद सकता है. कोई भी दो वयस्क (Adult) व्यक्ति मिलकर संयुक्त रूप से भी Kisan Vikas Patra खरीद सकते हैं. KVP खरीदते वक्त आप उनमें अपना Nominee भी दर्ज करा सकते हैं. Nominee, वह व्यक्ति होता है, जिसे खाताधारक के न रहने की स्थिति में KVP का पैसा मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Covid-19: भारत की जीडीपी ग्रोथ को लेकर रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने जारी किया ये अनुमान

किसी दूसरे व्यक्ति के नाम कर सकते हैं ट्रांसफर
आप जरूरत पड़ने पर Kisan Vikas Patra को किसी दूसरे व्यक्ति के नाम Transfer भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको Post Office में जाकर आवेदन करना होता है. आप अपना निवास स्थान (Residence) बदलने पर या अन्य किसी कारणवश जरूरी होने पर अपने Account का दूसरे Post Office में ट्रांसफर भी करा सकते हैं. जरूरत पड़ने पर आप Kisan Vikas Patra को Maturity Period के पहले भी कैश करा सकते हैं. लेकिन ऐसा आप तभी कर सकते हैं, जबकि आपके Kisan Vikas Patra का कम से कम ढाई साल का समय पूरा हो चुका हो.

KVP खरीदते समय यह सावधानी रखें
Kisan Vikas Patra वैसे तो आप अपनी सुविधानुसार किसी भी मूल्य-वर्ग (Denomination) के ले सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी बड़ी रकम का Investment इनमें करना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि छोटे छोटे मूल्‍य वर्ग के (Denominations) के Kisan Vikas Patra खरीदें. ऐसा करने से अगर कभी इन्‍हें समय से पहले कैश कराना पड़े तो एक एक के करके बॉन्ड कैश कराए जा सकते हैं.