News Nation Logo
Banner

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में निवेश करके कई गुना तक बढ़ा सकते हैं पैसा, जानिए क्या है तरीका

Kisan Vikas Patra या KVP एक प्रकार का भारत सरकार का बॉन्ड है, जो आपको निवेश प्रमाणपत्रों (Investment Certificate) के रूप में जारी किया जाता है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Dec 2019, 02:50:03 PM
किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की लघु बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) में से निवेश के लिए एक शानदार विकल्प है. अच्छी ब्याज दर के साथ सरकारी गारंटी वाली इस योजना में निवेश (Investment) के जरिए शानदार ब्‍याज या मुनाफा कमाया जा सकता है. इस योजना में निवेश करके निवेशक अपने पैसे को दोगुना तक कर सकते हैं. मौजूदा समय में इस योजना में 7.6 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है. बता दें कि बेहतरीन रिटर्न के अलावा इस स्कीम में टैक्स बेनिफिट की सुविधा नहीं मिलती है.

यह भी पढ़ें: वालमार्ट इंडिया और HDFC Bank ने मिलकर लॉन्च किया क्रेडिट कार्ड

किसान विकास पत्र क्या है (What is Kisan Vikas Patra)
Kisan Vikas Patra या KVP एक प्रकार का भारत सरकार का बॉन्ड है, जो आपको निवेश प्रमाणपत्रों (Investment Certificate) के रूप में जारी किया जाता है. मौजूदा समय में KVP 1000 रुपये और इसके गुणांक (Denominations) में उपलब्‍ध हैं. निवेशक इसे पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) से खरीदा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: लिक्विड फंड में निवेश के जरिए बना सकते हैं पैसा, वित्तीय सुरक्षा भी मिलती है

KVP निवेश पर टैक्स बेनिफिट नहीं - No Tax Benefit Under Section 80C
किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश करने पर कोई टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है. साथ ही, किसान विकास पत्र पर मिलने वाले ब्याज पर आपको अपने टैक्स ब्रैकेट के अनुसार टैक्स देना पड़ता है. हालांकि किसान विकास पत्र पर TDS (Tax Deduction at Source) भी नहीं लगता है.

यह भी पढ़ें: वोडाफोन आइडिया, एयरटेल ने बढ़ा दिए टैरिफ, आज से कॉल करना हो गया महंगा

ऑनलाइन (Online) भी ले सकते हैं किसान विकास पत्र
1 अप्रैल 2016 से National Saving Certificate (NSC) और किसान विकास पत्र (KVP) इलेक्‍ट्रॉनिक रूप में भी मिलना शुरू हो गए हैं. इसके पहले यह सिर्फ छपे हुए प्रमाणपत्र (Printed Certificate) के रूप में मिलते थे.

किसान विकास पत्र पर ब्याज दर और भुगतान (Interest Rate On KVP)
Kisan Vikas Patra के माध्यम से जमा की गई रकम पर सरकार, फिलहाल 7.6 फीसदी सालाना की दर से ब्याज (Interest) दे रही है. इस ब्‍याज दर के हिसाब से Kisan Vikas Patra में जमा आपका पैसा 113 महीने (9 साल, 5 महीने) में दोगुना (double) हो जाता है. Kisan Vikas Patra में न्‍यूनतम 1000 रुपए जमा किया जा सकता है. अधिकतम जमा रकम पर कोई प्रतिबंध नहीं है. आप चाहे जितनी बड़ी रकम तक इनमें पैसा लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पेट्रोलियम सेक्टर में पैदा होंगे रोजगार के ढेरों मौके, धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) का बड़ा बयान

कौन खरीद सकता है किसान विकास पत्र (Who Can Open KVP)
कोई भी वयस्क व्यक्ति (adult) अपने नाम पर या नाबालिग (minor) यानी बच्चे के नाम पर इसे खरीद सकता है. कोई भी दो वयस्क (Adult) व्यक्ति मिलकर संयुक्त रूप से भी Kisan Vikas Patra खरीद सकते हैं. KVP खरीदते वक्त आप उनमें अपना Nominee भी दर्ज करा सकते हैं. Nominee, वह व्यक्ति होता है, जिसे खाताधारक के न रहने की स्थिति में KVP का पैसा मिलेगा.

यह भी पढ़ें: कॉर्पोरेट टैक्स (Corporate Tax) में कटौती का दिखने लगा है शुरुआती सुधार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान

किसी दूसरे व्यक्ति के नाम कर सकते हैं ट्रांसफर
आप जरूरत पड़ने पर Kisan Vikas Patra को किसी दूसरे व्यक्ति के नाम Transfer भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको Post Office में जाकर आवेदन करना होता है. आप अपना निवास स्थान (Residence) बदलने पर या अन्य किसी कारणवश जरूरी होने पर अपने Account का दूसरे Post Office में ट्रांसफर भी करा सकते हैं. जरूरत पड़ने पर आप Kisan Vikas Patra को Maturity Period के पहले भी कैश करा सकते हैं. लेकिन ऐसा आप तभी कर सकते हैं, जबकि आपके Kisan Vikas Patra का कम से कम ढाई साल का समय पूरा हो चुका हो.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 3 Dec 2019: सोने-चांदी में गिरावट पर अब क्या करें निवेशक, जानिए बेहतरीन टिप्स

KVP खरीदते समय यह सावधानी रखें
Kisan Vikas Patra वैसे तो आप अपनी सुविधानुसार किसी भी मूल्य-वर्ग (Denomination) के ले सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी बड़ी रकम का Investment इनमें करना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि छोटे छोटे मूल्‍य वर्ग के (Denominations) के Kisan Vikas Patra खरीदें. ऐसा करने से अगर कभी इन्‍हें समय से पहले कैश कराना पड़े तो एक एक के करके बॉन्ड कैश कराए जा सकते हैं.

First Published : 03 Dec 2019, 02:49:03 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.