logo-image

क्या अभी है म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की SIP में निवेश का सही मौका, जानिए इससे जुड़ी जरूरी बातें

जानकारों का कहना है कि मौजूदा समय में निवेशकों को म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की SIP के जरिए शेयर बाजार में निवेश करने से लॉन्ग टर्म में काफी फायदा हो सकता है.

Updated on: 17 Mar 2020, 01:56 PM

नई दिल्ली:

मौजूदा समय में दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं (Global Economy) में भारी गिरावट का माहौल है. यही वजह है कि भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) भी इससे अछूता नहीं रहा है. भारतीय शेयर बाजार में भी पिछले कुछ दिनों से भारी गिरावट देखने को मिल रही है. जानकारों का कहना है कि मौजूदा समय में निवेशकों को म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की SIP के जरिए शेयर बाजार में निवेश करने से लॉन्ग टर्म में काफी फायदा हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Effect: मूडीज (Moody's) ने भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान घटाकर 5.3 फीसदी किया

म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए SIP अच्छा ऑप्शन

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने के लिए SIP को सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. SIP के जरिए निश्चित रकम को तय समय के अंतराल में निवेश किया जाता है. SIP म्यूचुअल फंड (MF) में निवेश करने का सबसे बढ़िया तरीका है, इसके जरिए निवेशकों में बचत की आदत पड़ती है. SIP से लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा फंड बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में आई भारी गिरावट के बीच ऐसे Top 10 शेयर जो बदल सकते हैं आपकी जिंदगी

सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के ये हैं फायदे

  • सीधे बैंक से कटता है पैसा : सिप (SIP) में पैसा बैंक से हर माह सीधे बैंक से चला जाता है.
  • खुद तरीख चुनने की आजादी : हर माह सिप (SIP) के लिए कई तारीखों में किसी को भी चुनने का मौका मिलता है.
  • निवेश घटाने या बढ़ाने की छूट : निवेशक सिप अमाउंट में कभी भी कमी या बढ़ोत्‍तरी कर सकता है.
  • बीच में भी निकाल सकते हैं पैसा : अगर निवेशक को पैसों की जरूरत हो तो बीच में कुछ पैसा निकाल भी सकता है. ऐसा करने से सिप पर फर्क नहीं पड़ता है और वह चलती रहती है.
  • कितने भी समय के लिए हो सकती है सिप : सिप (SIP) को कितने भी समय के लिए किया जा सकता है.
  • सिप को बंद कराना भी आसान : निवेशक जिस दिन चाहे वह इसे बंद कर सकता है. इस पर कोई पेनाल्‍टी नहीं लगती है.
  • निवेश की कोई सीमा नहीं : सिप (SIP) में कंपनियां न्‍यूनतम 500 रुपए या 1 हजार रुपए से शुरू कर सकते हैं, लेकिन अधिकतम की कोई सीमा नहीं है.
  • कभी भी ले सकते हैं स्‍टेटमेंट : निवेशक को जब भी जरूरत हो स्‍टेटमेंट ले सकता हैं. यह स्‍टेटमेंट उसी दिन तक का अपडेट भी होता है.
  • रोजाना जान सकते हैं अपने निवेश की वैल्‍यू : निवेशक अपने निवेश की वैल्‍यू रोज जान सकता है. सभी म्‍युचुअल फंड (Mutual Funds) कंपनियां अपनी हर योजना की नैट आसेट वैल्‍यू (NAV) रोज रोज घोषित करती हैं.
  • डिविडेंड आप्‍शन का ले सकते हैं लाभ : निवेशक चाहे तो म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) स्‍कीम्‍स में डिविडेंड (Mutual Fund Dividend) का विकल्‍प ले सकते हैं. कंपनियां समय समय पर लाभांश देती हैं.