News Nation Logo
Banner

Health Insurance: हेल्थ अच्छी होने पर कम देना होगा प्रीमियम, IRDAI ने नए नियम को दी मंजूरी

Health Insurance: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IRDAI ने सैंडबॉक्स (Sandbox) नियमों के अंतर्गत बीमा के क्षेत्र में नई-नई चीजों को लाने के लिए एक नए पायलट प्रोडक्ट्स को मंजूरी दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 14 Feb 2020, 01:17:45 PM
Health Insurance

Health Insurance (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Health Insurance: हेल्थ इंश्योरेंस लेने वालों के लिए बड़ी खबर है. दरअसल, अगर आपकी हेल्थ अच्छी है तो भविष्य में आपके हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम कम हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने सैंडबॉक्स (Sandbox) नियमों के अंतर्गत बीमा के क्षेत्र में नई-नई चीजों को लाने के लिए एक नए पायलट प्रोडक्ट्स को मंजूरी दी है.

यह भी पढ़ें: AGR के भुगतान संबंधी आदेश का अनुपालन नहीं होने पर सुप्रीम कोर्ट ने अपनाया कड़ा रुख

नए पायलट प्रोडक्ट्स के तहत अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा होगा तो आपके हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम कम होगा और अगर स्वास्थ्य खराब होगा तो प्रीमियम महंगा हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए पायलट प्रोड्क्ट्स मौजूदा उत्पादों से पूरी तरह से अलग होंगे.

यह भी पढ़ें: चालू वित्त वर्ष में नहीं बढ़ेंगे दूध के दाम (Milk Price), रिपोर्ट में हुआ खुलासा

बीमाधारकों के हेल्थ स्कोर की गणना होगी
सैंडबॉक्स नियमों के तहत मार्केट में नए प्रोडक्ट लॉन्च किए जाएंगे. बीमा धारकों को मौजूदा उत्पादों के मुकाबले नए अनोखे उत्पादों का विकल्प मिलेगा. इसके तहत टर्म प्लान और क्रिटिकल इलनेस प्लान के तहत उत्पाद उपलब्ध होंगे. बीमाधारकों के हेल्थ स्कोर की गणना टेक्नोलॉजी और ऐप के जरिए की जाएगी. साथ ही फिटनेस कंपनियों के साथ जुड़ कर प्रीमियम तय किया जाएगा. आईआरडीएआई ने मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल के ऊपर आधारित इंश्योरेंस पॉलिसी को भी मंजूरी दे दी है. कोई भी ग्राहक इन पॉलिसी को अपनी जरूरत के अनुसार खरीद सकता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की वजह से चीन को जीरा एक्सपोर्ट ठप, 1 महीने में 13 फीसदी टूटा दाम

हेल्थ इंश्योरेंस लेना जरूरी
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं. ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) लेना मौजूदा समय के लिए काफी अहम हो गया है. हालांकि हेल्थ इंश्योरेंस को समय-समय पर रिन्यू कराते रहना चाहिए ताकि उम्र बढ़ने के साथ सस्ता कवर मिलता रहे. बता दें कि मौजूदा समय में इलाज के ऊपर काफी खर्च बढ़ता जा रहा है और अगर आपके पास पर्याप्त हेल्थ इंश्योरेंस का कवर नहीं है तो आपको काफी परेशानी हो सकती है. ऐसे में आपको हेल्थ इंश्योरेंस पर्याप्त कवर के साथ जरूरत लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 14 Feb 2020: निचले स्तर पर आज सोने और चांदी में खरीदारी के आसार, जानिए बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)

First Published : 14 Feb 2020, 01:05:49 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.