News Nation Logo

इंश्योरेंस के विज्ञापनों को लेकर नए नियम लाने की तैयारी कर रहा है IRDA, पढ़ें पूरी खबर

इरडा (IRDA) ने कहा कि प्रस्तावित नियमनों का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि बीमा कंपनियां और बीमा मध्यवर्ती इकाइयां विज्ञापन जारी करते समय ईमानदार और पारदर्शी नीतियां अपनाएं.

Bhasha | Updated on: 26 Oct 2020, 01:02:46 PM
Insurance Regulatory and Development Authority-IRDA

Insurance Regulatory and Development Authority-IRDA (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली :

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority-IRDA) ने बीमा कंपनियों (Insurance Companies) के ऐसे विज्ञापनों पर रोक लगाने का प्रस्ताव किया है जो उनके मौजूदा प्रदर्शन की स्थिति के लिहाज से कुछ अधिक का दावा करते हैं. नियामक ने भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (बीमा विज्ञापन एवं खुलासा) नियमन, 2020 के मसौदे में कहा है कि अनुचित और गुमराह करने वाले विज्ञापनों में वे विज्ञापन आएंगे जो स्पष्ट तौर पर किसी उत्पाद की पहचान बीमा के रूप में करने में विफल रहेंगे.

यह भी पढ़ें: LIC के IPO का इंतजार कर रहे निवेशकों को लगा झटका, जानिए क्या हुआ

नए विज्ञापन नियमन लाने की तैयारी में इरडा 
इसके अलावा इसमें वे उत्पाद भी आएंगे जिनमें लाभ पॉलिसी के प्रावधानों से मेल नहीं खाएंगे. इरडा नए विज्ञापन नियमन लाने की तैयारी कर रहा है. उसने मसौदे पर अंशधारकों से 10 नवंबर तक टिप्पणियां मांगी हैं. इरडा ने कहा कि प्रस्तावित नियमनों का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि बीमा कंपनियां और बीमा मध्यवर्ती इकाइयां विज्ञापन जारी करते समय ईमानदार और पारदर्शी नीतियां अपनाएं और ऐसे व्यवहार से बचें जिनसे आम जनता के भरोसे को चोट पहुंचती हो. इस नियमन का एक और उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रचार सामग्री तार्किक, उचित तथा आसान भाषा में हो. लोग इनसे सही जानकारी प्राप्त करें और निर्णय कर सकें.

यह भी पढ़ें: अमेजन को अंतरिम राहत, रिलायंस इंडस्ट्रीज-फ्यूचर ग्रुप सौदे पर लगी रोक

मसौदे में कहा गया है कि अनुबंध की शर्तों का सही तरीके से खुलासा करने में विफल विज्ञापनों को भी भ्रामक माना जाएगा. बीमा कंपनी के मौजूदा प्रदर्शन के लिहाज से वास्तविकता से हटकर दावे करने वाले विज्ञापनों को भी भ्रामक की श्रेणी में रखा जाएगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Oct 2020, 01:01:55 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.