logo-image

इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) के प्रीमियम को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला, मिलेगी ये सुविधा

बीमा नियामक इरडा (Insurance Regulatory and Development Authority-IRDA) को माइक्रो इंश्योरेंस को लेकर बनी कमेटी ने सुझाव दिए हैं.

Updated on: 12 Feb 2020, 11:12 AM

नई दिल्ली:

Insurance News: कम आय वाले ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बीमा (Insurance) की पहुंच बढ़ाने के लिए भविष्य में बड़े कदम उठाए जा सकते हैं. बीमा नियामक इरडा (Insurance Regulatory and Development Authority-IRDA) को माइक्रो इंश्योरेंस को लेकर बनी कमेटी ने सुझाव दिए हैं. कमेटी ने इसके तहत रोजाना प्रीमियम
भुगतान वाली पॉलिसी का सुझाव इरडा को दिया है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में चुनाव बीतते ही महंगाई का तड़का, गैर सब्सिडी वाला घरेलू गैस सिलेंडर 149 रुपये हुआ महंगा

प्रीमियम भुगतान के लिए प्रक्रिया को लचीला बनाया जाए
कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक इंश्योरेंस के ग्राहकों को रोजाना, पाक्षिक, मासिक और तिमाही के आधार पर प्रीमियम के भुगतान की सुविधा मिलनी चाहिए. इसके साथ ही ग्राहकों को इंश्योरेंस के भुगतान के लिए प्लेटफॉर्म को काफी सरल और लचीला बनाया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today: शेयर बाजार में मजबूती, सेंसेक्स 370 प्वाइंट से ज्यादा उछला

कमेटी ने अपने सुझाव में कहा है कि ग्राहकों को मासिक और तिमाही किस्त में प्रीमियम के भुगतान के साथ ही पाक्षिक और रोजाना पेमेंट की सुविधा भी देनी चाहिए. इरडा की माइक्रो इंश्‍योरेंस कमेटी ने सुझाव दिया है कि इंश्योरेंस प्रोडक्ट को आसान और सरल बनाने की जरूरत है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कमेटी ने सूक्ष्म बीमा योजनाओं खासकर जीवन बीमा पॉलिसी के ऊपर लगने वाली स्टॉम्प ड्यूटी को पूरी तरह से हटाने की जरूरत पर बल दिया है.

यह भी पढ़ें: जेम्स ज्वैलरी (Gems Jewellery) एक्सपोर्ट में आई गिरावट, जानिए क्या रही बड़ी वजह

गौरतलब है कि मौजूदा समय में देश की तकरीबन 36 करोड़ आबादी गरीबी रेखा के गुजर बसर कर रही है. इन आंकड़ों में 10.2 करोड़ शहरों और 25.8 करोड़ लोग गांवों में रहते हैं. यह रिपोर्ट इन्हीं लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है, ताकि कम आय वाले ज्यादा से ज्यादा लोगों को इंश्योरेंस के दायरे में लाया जा सके.