News Nation Logo
Banner

कोरोना वायरस (Coronavirus) से मौत होने पर इंश्योरेंस कंपनियों (Insurance Companies) को हर हाल में देना होगा क्लेम

Coronavirus Epidemic: जीवन बीमा परिषद ने कहा कि सभी बीमा कंपनियां (Insurance Companies) कोविड-19 (Covid-19) के चलते हुई मौत के सिलसिले में दावों का निपटान (Insurance Claim) करने के लिए बाध्य हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Apr 2020, 01:27:07 PM
Insurance

Coronavirus Epidemic: Insurance (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

Coronavirus Epidemic: अगर किसी व्यक्ति की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो गई है तो उसके आश्रित को आर्थिक रूप से परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल, जीवन बीमा परिषद ने सोमवार (6 अप्रैल) को है कहा कि सभी बीमा कंपनियां (Insurance Companies) कोविड-19 (Covid-19) के चलते हुई मौत के सिलसिले में दावों का निपटान (Insurance Claim) करने के लिए बाध्य हैं. परिषद ने एक बयान में कहा कि सार्वजनिक और निजी, दोनों जीवन बीमाकर्ता कोविड-19 (Coronavirus) से संबंधित किसी भी मृत्यु दावे के निपटान के लिए प्रतिबद्ध हैं. परिषद ने कहा कि कोविड-19 से मौत के दावों के मामले में 'फोर्स मेजर' का प्रावधान लागू नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: सबसे बडे़ आर्थिक संकट के दौर में है भारत, पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन का बड़ा बयान

ग्राहकों ने कोरोना को लेकर मांगी थी सफाई

फोर्स मेजर का अर्थ है कि ऐसी अप्रत्याशित दशाएं, जब समझौते का पालन बाध्यकारी नहीं होता. यह बयान उन ग्राहकों को भरोसा दिलाने के लिए जारी किया गया है, जिन्होंने इस संबंध में जीवन बीमा कंपनियों से सफाई मांगी थी और अफवाहों को दूर करने के लिए कहा था. सभी जीवन बीमा कंपनियों ने इस संबंध में व्यक्तिगत रूप से अपने ग्राहकों को सूचित किया है. जीवन बीमा परिषद के महासचिव एस एन भट्टाचार्य ने कहा कि कोविड-19 महामारी के वैश्विक और स्थानीय स्तर पर बढ़ते प्रकोप से प्रत्येक घर में जीवन बीमा की जरूरत को बल मिला है.

यह भी पढ़ें: Crude Price Today: ओपेक की बैठक टलने से टूट गया कच्चा तेल, आगे क्या होगा रुख, जानिए यहां

जीवन बीमा उद्योग यह सुनिश्चित करने के लिए हर उपाय कर रहा है कि लॉकडाउन (Lockdown) के कारण पॉलिसीधारकों (Policy Holders) को कम से कम दिक्कत हो और न हो, उन्हें डिजिटल माध्यमों के जरिए निर्बाध रूप से सहायता मिले, फिर चाहें वह कोविड-19 से संबंधित मृत्यु दावों का निपटान हो या पॉलिसी से संबंधित कोई दूसरी सेवा. उन्होंने कहा कि इस कठिन समय में जीवन बीमा कंपनियां अपने ग्राहकों के साथ हैं और ग्राहकों को अफवाहों से प्रभावित नहीं होना चाहिए. (इनपुट भाषा)

First Published : 06 Apr 2020, 01:27:07 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.