logo-image

इन देशों में भारत से काफी ज्यादा लिया जाता है Tax, स्वीडन है नंबर-1

भारत में सरकार को टैक्स देने से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. उन्हें लगता है भारत में सबसे ज्यादा टैक्स लिया जाता है लेकिन हकीकत इससे बिल्कुल परे है. दुनिया में ऐसे भी देश हैं जहां नागरिकों की कमाई पर 55 फीसदी से ज्याजा तक टैक्स लगाया ज

Updated on: 22 Jan 2020, 03:01 PM

नई दिल्ली:

भारत में सरकार को टैक्स देने से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. उन्हें लगता है भारत में सबसे ज्यादा टैक्स लिया जाता है लेकिन हकीकत इससे बिल्कुल परे है. दुनिया में ऐसे भी देश हैं जहां नागरिकों की कमाई पर 55 फीसदी से ज्याजा तक टैक्स लगाया जाता है. आज हम आपको ऐसे ही 5 देशों के बारे में बताएंगे, जहां लोगों को सबसे ज्यादा टैक्स देना पड़ता है.

और पढ़ें: आयकर विभाग (Income Tax Department) की इस सुविधा से कुछ ही मिनट में बन जाएगा पैन कार्ड (PAN Card)

1. स्वीडन (Sweden)

KPMG की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में कमाई पर सबसे ज्यादा टैक्स लगाने वाला देश स्वीडन है. वहां इनकम पर 57.19% की दर से टैक्स लगता है. बता दें कि स्वीडन यूरोप के सबसे बड़े देशों में शामिल है. 

2. जापान (Japan)

वहीं जापान का नंबर दूसरे स्थान पर नाम है. यहां इनकम टैक्स की दर 55.95% है. एशिया का सबसे विकसित देश जापान जो सबसे बड़े आयातक और निर्यातक के रूप में देखा जाता है. 

3. ऑस्ट्रिया  (Austria)

ऑस्ट्रिया सबसे ज्यादा टैक्स लेने वाले देशों में तीसरे स्थान पर है. यहां इसका दर 55 प्रतिशत है. यह यूरोपीय देश वियाना के लिए अच्छी तरह जाना जाता है. 

ये भी पढ़ें: झांसे में न आएं, फर्जी है ITR की डेडलाइन बढ़ने का मैसेज

4.  नीदरलैंड (Netherlands)

नीदरलैंड ये चौथे नंबर पर यहां इनकम टैक्स की दर 51.75 प्रतिशत है. नीदरलैंड दुनिया का सबसे सुखी देश के नाम से जाना जाता है.

5. बेल्जियम (Belgium)

बेल्जियम कमाई पर सबसे ज्यादा टैक्स लेने वाले टॉप पांच देशों में पांचवें स्थान पर है. यहां इनकम टैक्स की 50 प्रतिशत है.