News Nation Logo
Banner

खुशखबरी, सिर्फ 10 मिनट से कम समय में मिल जाएगा e-PAN, जानें कैसे

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रोसेसिंग सेंटर बन जाने पर रियल टाइम बेसिस (10 मिनट से भी कम समय में) पर आधार बेस्ड ई-केवाईसी के जरिए ई-पैन जारी किया जाएगा.

PTI | Updated on: 09 Jul 2019, 09:17:32 AM
रियल टाइम बेसिस पर जारी होगा ई-पैन (e-PAN)

रियल टाइम बेसिस पर जारी होगा ई-पैन (e-PAN)

नई दिल्ली:

आयकर विभाग (Income Tax Department) रियल टाइम बेसिस पर ई-पैन (e-PAN) जारी करने के लिए एक प्रोसेसिंग सेंटर पर काम जारी है. वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): सरकार के इस फैसले से लाखों सरकारी कर्मचारियों को लगेगा बड़ा झटका

उन्होंने कहा कि रियल टाइम पैन/टैन प्रोसेसिंग सेंटर (RTPC) बनाने पर विचार किया जा रहा है. प्रोसेसिंग सेंटर बन जाने पर रियल टाइम बेसिस (10 मिनट से भी कम समय में) पर आधार बेस्ड ई-केवाईसी के जरिए ई-पैन जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: घरेलू बाजार में टूट सकते हैं सोना-चांदी, क्या रणनीति बनाएं निवेशक, जानें यहां

टैक्सपेयर्स के समय में होगी बचत
उन्होंने कहा कि सरकार ने आयकर विभाग को और मजबूत करने के इरादे से तकनीक के सुधार के लिए कई और प्रस्ताव को शुरू किया है. उनका कहना है कि इससे टैक्सपेयर्स को आसानी तो होगी ही, साथ ही उनके समय में भी काफी बचत होगी. बता दें कि आयकर विभाग PAN हासिल करने में लगने वाले समय को कम करने के लिए एक रियल-टाइम पैन-टैन सेंटर पर काम कर रहा है. यह खासतौर पर उन आवेदकों के लिए होगा जिन्होंने आधार बेस्ड ई-केवाईसी के जरिए आवेदन किया है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: मंगलवार को सस्ता हो गया पेट्रोल-डीजल, जानें नए रेट

टैक्स डिडक्शन एंड कलेक्शन अकाउंट नंबर (TAN) एक 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है कि जिसे हर टैक्स देने वाले को उस समय बताने की जरूरत होती है जब वह केंद्र सरकार को टैक्स चुकाता है. परमानेंट अकाउंट नंबर यानी PAN भी एक 10 डिजिट वाला अल्फान्यूमेरिक कोड होता है कि जिसे हर टैक्सपेयर को आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है.

First Published : 09 Jul 2019, 09:17:32 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.