News Nation Logo
Banner

काम की खबर: SBI ने ग्राहकों को दिया ये बड़ा झटका, साथ ही आज से बदल गए कई नियम

काम की खबर: बैंकिंग, सेविंग अकाउंट और LPG में हुए बदलावों से आपकी जेब पर भी काफी असर पड़ने की संभावना है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Nov 2019, 11:44:12 AM
आज से आपके रोजमर्रा से जुड़े नियमों में हो गया ये बदलाव

आज से आपके रोजमर्रा से जुड़े नियमों में हो गया ये बदलाव (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

काम की खबर: देशभर में आज यानि 1 नवंबर (1st November) से कई नियमों में बदलाव हो गया है. इन नियमों में होने वाले बदलाव से आपकी जिंदगी पर काफी असर पड़ने की संभावना है. इन बदलावों से आपकी जेब पर भी काफी असर पड़ सकता है. आइये आज की इस रिपोर्ट में हम उन नियमों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं जिनमें काफी बड़ा बदलाव हो गया है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की इस योजना के जरिए 11.5 करोड़ किसान परिवार से होगा सीधा संपर्क

LPG सिलेंडर की दरों में बढ़ोतरी
सरकारी तेल कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं. नवंबर के पहले दिन यानि 1 नवंबर से HPCL, BPCL और IOC की ओर से जारी रिपोर्ट में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (14.2 किलो) के दाम में 76.5 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है. बता दें कि लगातार तीसरे महीने एलपीजी (LPG) के दामों में बढ़ोतरी की गई है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) के मुताबिक इस बार गैर-सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलो) में 76.5 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 14.2 किलोग्राम वाले गैर सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर का दाम बढ़कर अब 681.50 रुपये हो गया है. अक्टूबर में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 605 रुपये थी.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी में आज मजबूती के साथ कारोबार की संभावना, जानें जानकारों की राय

1 लाख के डिपॉजिट पर ब्याज दर को 0.25 फीसदी घटाया
भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI) ने 1 लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज को 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दिया है. वहीं 1 लाख रुपये से अधिक के डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज दर (Deposit Interest Rate) को रेपो रेट से जोड़ दिया है. मौजूदा समय में इस पर 3 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 1 Nov: डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ कमजोर, 6 पैसे नरमी के साथ खुला भाव

ग्राहक या मर्चेंट्स से MDR नहीं वसूला जाएगा
वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने आज यानि 1 नवंबर से भुगतान (Payment) लेने के नियमों में बदलाव कर दिया है. इसके तहत कारोबारियों को अब डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) लेना अनिवार्य है. इसके अतिरिक्त ग्राहक या मर्चेंट्स से डिजिटल पेमेंट के लिए कोई भी शुल्क या मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) नहीं वसूला जाएगा. केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा देने और कालेधन (Black Money) पर रोक के लिए यह कदम उठाया है. नए नियम के अनुसार 50 करोड़ रुपये से ज्यादा के टर्नओवर वाले कारोबारियों के ऊपर ही यह नियम लागू होगा.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 1 Nov: 2 दिन की स्थिरता के बाद पेट्रोल-डीजल फिर हुआ सस्ता, चेक करें नए रेट

आज से बैंकों के खुलने के समय में बदलाव
महाराष्ट्र में बैंकों (Banks) के लिए नई समय सारिणी (Time Table) तय हो गई है. राज्य में सभी बैंक एक ही समय पर खुलेंगे और बंद होंगे. मौजूदा समय में बैंक का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होता है. हालांकि बैंक में कैश ट्रांजैक्शन दोपहर 3:30 बजे तक ही होता है. बता दें कि इस नए टाइम टेबल को बैंकर्स कमेटी ने तय किया है. 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू हो गई है. नए टाइम टेबल के अनुसार बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक कामकाज होगा. वहीं कुछ बैंकों में सुबह 9 बजे से शाम 3 बजे तक कामकाज होगा.

First Published : 01 Nov 2019, 10:45:10 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो