News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

होम लोन (Home Loan) को बंद करने जा रहे हैं तो इन डॉक्यूमेंट को हासिल करना है बेहद जरूरी

जानकारों का कहना है कि एक बार बैंक को सभी EMI का भुगतान होने के बाद आपको कन्वेयन्स डीड, पावर ऑफ अटॉर्नी, पजेशन लेटर, बिल्डर बायर एग्रीमेंट और सेल्स डीड सहित सभी वास्तविक डॉक्यूमेंट को सुनिश्चित कर लेना चाहिए.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 25 Oct 2021, 01:40:04 PM
Home Loan

Home Loan (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • होम लोन के पूरा हो जाने के बाद आपको NOC या NDC हासिल कर लेना चाहिए 
  • एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट के जरिए प्रॉपर्टी बैंक के पास गिरवी है या नहीं इसकी जानकारी मिलती है

नई दिल्ली:  

किसी भी व्यक्ति के लिए पहला घर खरीदना एक सपने के सच होने जैसा है. साथ ही उसके ऊपर चल रही होम लोन (Home Loan) की आखिरी EMI का भुगतान करने के बाद मन में जबर्दस्त खुशी भी होती है. होम लोन की सभी EMI को चुकाने के बाद व्यक्ति घर का पूरी तरह से मालिक हो जाता है. हालांकि यह खुशी हमेशा बरकरार रहे इसके लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. होम लोन को बंद करते समय कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि भविष्य में आप प्रॉपर्टी से संबंधित परेशानियों से बच सकें. जानकारों का कहना है कि एक बार बैंक को सभी EMI का भुगतान होने के बाद आपको कन्वेयन्स डीड, पावर ऑफ अटॉर्नी, पजेशन लेटर, बिल्डर बायर एग्रीमेंट और सेल्स डीड सहित सभी वास्तविक डॉक्यूमेंट को सुनिश्चित कर लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें: रिटायरमेंट की प्लानिंग को टालना पड़ सकता है महंगा, जानिए क्या हो सकता है नुकसान

ओरिजनल डॉक्यूमेंट को हासिल करना जरूरी
जानकारों का कहना है कि व्यक्ति को इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि जो भी वास्तविक कागजात आपने बैंक को दिए थे वो आपको बैंक की ओर से वापस हो गए हैं कि नहीं. हालांकि कुछ मामलों में बैंकों के पास सिक्योरिटी के लिए चेक हो सकते हैं, ऐसे में आपको बैंक से वो चेक भी वापस मांग लेने चाहिए, क्योंकि अब बैंकों को उस चेक की जरूरत नहीं है. अगर आपको लगता है कि कुछ डॉक्यूमेंट लापता हैं तो आपको कर्जदाता को उसको लेकर ध्यान दिलाना चाहिए. 

NOC या NDC हासिल करें
जानकारों का कहना है कि होम लोन के पूरा हो जाने के बाद आपको NOC या NDC (नो ड्यूज सर्टिफिकेट) हासिल कर लेना चाहिए.  NOC हासिल करते समय उसमें सभी जानकारियों को जैसे नाम, प्रॉपर्टी डिटेल, क्लोजर की तारीख आदि की बारीकी से जांच करनी चाहिए. 

Encumbrance Certificate भी हासिल करना जरूरी
एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट (Encumbrance Certificate) एक तरह का कानूनी डॉक्यूमेंट है. एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट इस बात का सबूत है कि कोई प्रॉपर्टी कानूनी पचड़ों और वित्तीय बोझ से मुक्त है या नहीं. एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट के जरिए प्रॉपर्टी बैंक के पास गिरवी रखी है या नहीं इसकी जानकारी भी मिल जाती है. साथ ही फिलहाल प्रॉपर्टी का मालिक कौन है और जबसे प्रॉपर्टी बनी है, यह कितने लोगों के पास रह चुकी है इसकी जानकारी भी मिल जाती है. इस डॉक्यूमेंट के जरिए आपको पता चल जाएगा कि आप उस प्रॉपर्टी का असली मालिक के साथ ही डील फाइनल कर रहे हैं. साथ ही प्रॉपर्टी पर किसी भी तरह का कोई कानूनी विवाद या फिर वित्तीय बोझ नहीं है.

First Published : 25 Oct 2021, 01:38:56 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.