News Nation Logo
Banner

टर्म (Term Insurance) और हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) खरीदने जा रहे हैं तो पहले यह खबर जरूर पढ़ लें

इंश्योरेंस एग्रीगेटर कंपनी पॉलिसी एक्स (PolicyX) की रिपोर्ट के मुताबिक हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम (Insurance Premium) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Jul 2021, 10:22:43 AM
Insurance Premium

Insurance Premium (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अप्रैल से जून के दौरान टर्म इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम में बढ़ोतरी
  • FY2020 की चौथी तिमाही से लेकर FY2021 की दूसरी तिमाही के दौरान प्रीमियम में 7 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी 

नई दिल्ली:

अगर आप हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) या टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल, कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के दौरान देश में अप्रैल से जून के दौरान टर्म इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम में बढ़ोतरी हो गई है. इंश्योरेंस एग्रीगेटर कंपनी पॉलिसी एक्स (PolicyX) की रिपोर्ट के मुताबिक हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम (Insurance Premium) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. वहीं दूसरी ओर टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम में 7 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है. बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में इंश्योरेंस कंपनियों ने प्रीमियम में बढ़ोतरी नहीं की थी.

यह भी पढ़ें: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन गिरावट के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स 200 प्वाइंट लुढ़का

कोविड-19 की वजह से बढ़ते क्लेम के चलते लिया फैसला
रिपोर्ट के अनुसार कई इंश्योरेंस कंपनियों ने पिछले कुछ वर्षों में हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम में बढ़ोतरी नहीं की थी. वहीं कोविड-19 की वजह से लगातार बढ़ते क्लेम के चलते कंपनियों को प्रीमियम में बढ़ोतरी करने का फैसला करना पड़ा है. वहीं कंपनियों को जेनेटिक डिजीज मेंटल डिसऑर्डर जैसी अन्य बीमारियों को हेल्थ इंश्योरेंस में शामिल करने के कारण भी प्रीमियम बढ़ाना पड़ा है. रिपोर्ट के अनुसार 46 साल की उम्र वाले ग्रुप और 10 लाख रुपये के समएश्योर्ड पर प्रीमियम में 9 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. 

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी में आज उठापटक की आशंका, जानिए टॉप ट्रेडिंग टिप्स

टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम में भी बढ़ोतरी
टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम की बात करें तो वित्त वर्ष की 2020 की चौथी तिमाही से लेकर वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही के दौरान प्रीमियम में 7 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. जैसा कि आपको पता है कि आयु टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम को प्रभावित करने वाला एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है और यह प्रीमियम पर भी काफी बड़ा असर डालता है. ऐसे में टर्म प्लान में 10 साल का टाइम पीरियड बढ़ाने पर 25 साल के व्यक्ति के ऊपर 46.2 फीसदी और 35 साल के व्यक्ति के ऊपर 72.7 फीसदी ज्यादा खर्च आएगा. कोविड की वजह से इंश्योरेंस के दावों में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिली है. ऐसे में इंश्योरेंस कंपनियाों की ओर से प्रीमियम में बढ़ोतरी की गई है. नए नियमों के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति होम आइसोलेशन में रहते हुए भी कोविड-19 नेगेटिव होता है तो भी वह व्यक्ति 3 महीने तक किसी भी इंश्योरेंस कंपनी से टर्म इंश्योरेंस नहीं खरीद सकता है.

First Published : 09 Jul 2021, 10:20:50 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.