logo-image

होम लोन (Home Loan) की सिरदर्दी को कैसे करें कम, क्या है उसे कम करने का तरीका

अतिरिक्त EMI (Pre-Payment) जमा करने से घर खरीदने वाले लोगों को समय से पहले होम लोन के जाल से मुक्ति मिल जाएगी. ज्यादातर लोग होम लोन को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं.

Updated on: 22 May 2019, 01:05 PM

नई दिल्ली:

आप जब घर खरीदने जा रहे होते हैं तो आपके पास एक बड़ी समस्या होती है कि होम लोन कहां से लिया जाए. मान लीजिए कि आपने होम लोन ले भी लिया तो फिर आपको डर सताता रहता है कि होम लोन पर ब्याज कितना लगेगा. आज आपको हम बताने जा रहे हैं कि आप अपने होम लोन को किस तरीके से कम कर सकें और जितनी जल्दी हो सके लोन के जाल से मुक्ति पा सकें. लोन जल्दी निपटाने का एक ही तरीका है और वह है लोन का पूर्व भुगतान (Pre-Payment).

यह भी पढ़ें: पर्सनल लोन के लिए इंटरेस्ट रेट कैसे तय होते हैं, आपको जरूर जानना चाहिए

एकमुश्त राशि नहीं होने पर क्या है विकल्प
आमतौर पर ज्यादातर लोगों के पास पूर्व भुगतान के लिए एक मुश्त राशि नहीं जुट पाती. ऐसी स्थिति में आपके पास क्या उपाय है? क्या आपको 20 से 25 साल तक होम लोन का भुगतान करना होगा. नहीं आप नियमिततौर पर छोटे-छोटे पूर्व भुगतान करके अपना होम लोन जल्दी निपटा सकते हैं. इसको आसान तरीके से समझने के लिए दो उदाहरण से समझ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Wedding Season: जल्द खरीद लें सोना, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

पहले उदाहरण के तहत मान लिया जाए कि आपने 25 लाख रुपये का होम लोन लिया है और लोन की अवधि 20 वर्ष (240 महीने) है. बैंक का ब्याज दर 9 फीसदी है, तो ऐसी स्थिति में आपकी EMI 22,493 रुपये आएगी. मान लीजिए कि आप हर महीने 10 फीसदी अधिक भुगतान करते हैं. मतलब कि 22,493 रुपये की बजाय 22,493 + 2,249 = 24,742 रुपये का भुगतान करते हैं. ऐसा करने पर आपका लोन 190 महीने (15 वर्ष 10 महीने) में खत्म हो जाएगा. आपकी कुल EMI में से 50 EMI कम हो जाएगी. इस तरह से आपने 19 ईएमआई (10 फीसदी*190 महीना) अतिरिक्त देकर आपने 50 किश्तें (EMI) बचा लीं हैं.

यह भी पढ़ें: इन टिप्स को अपनाकर बचाएं TAX, शुरू में ही कर लें प्लानिंग

वहीं दूसरे उदाहरण के तहत 20 फीसदी अधिक भुगतान करके आप अपने लोन को और कम कर सकते हैं. 20 फीसदी अधिक भुगतान करने पर आपका होम लोन 240 महीने के बजाए 159 महीने में पूरा हो जाएगा. इस तरह से आपकी 81 किश्त बच जाएगी. आप 32 किश्त (EMI) (20 फीसदी*159 महीना) अधिक देकर 81 EMI बचा ले जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Investment Mantra: निवेश के ये तरीके अपनाएंगे तो बन जाएंगे करोड़पति