News Nation Logo

रिटायरमेंट, बच्चों के हायर एजुकेशन और घर खरीदने के लिए कैसे करें निवेश की प्लानिंग, जानिए यहां

जानकारों का कहना है कि एक अनुमान के मुताबिक देश में ज्यादातर लोग SIP के जरिए हर महीने औसतन 5 हजार रुपये से 10 हजार रुपये का निवेश करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 Aug 2021, 12:16:41 PM
Investment

Investment (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी SIP के जरिए सही रकम का निवेश करने पर वित्तीय गोल को कर सकते हैं हासिल 
  • रिटायरमेंट पर 5 करोड़ रुपये इकट्टा करने के लिए हर महीने 42 से 43 हजार रुपये निवेश करना होगा

नई दिल्ली :

किसी भी छोटे निवेशक के लिए वित्तीय लक्ष्य को पाने का सबसे आसान तरीका सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी एसआईपी (SIP) है. जानकारों का कहना है कि एक अनुमान के मुताबिक देश में ज्यादातर लोग SIP के जरिए हर महीने औसतन 5 हजार रुपये से 10 हजार रुपये का निवेश करते हैं. उनका कहना है कि हर महीने SIP के जरिए इतनी रकम का निवेश आपकी बचत में तो इजाफा कर सकता है लेकिन आपके बनाए गए वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने में अपर्याप्त हो सकता है. ऐसे में निवेशकों के लिए यह जानना जरूरी है कि SIP के जरिए सही रकम का निवेश किया जाए, ताकि निवेशक अपने वित्तीय गोल को हासिल कर सके.

यह भी पढ़ें: घर से निकलने से पहले चेक कर लीजिए पेट्रोल-डीजल के रेट, यहां देखें लिस्ट

भविष्य में खर्च होने वाले खर्च का कैसे करें आकलन
जानकारों का कहना है कि मान लीजिए किसी व्यक्ति की उम्र 35 वर्ष है और उसकी मासिक सैलरी 1.25 लाख रुपये है. इसके अलावा व्यक्ति और नियोक्ता EPF में 10 हजार रुपये का निवेश करते हैं. वहीं मान लेते हैं कि आप हर महीने करीब 75 हजार रुपये खर्च करते हैं तो ऐसे में उस व्यक्ति के पास 50 हजार रुपये की सरप्लस रकम बचती है. मान लीजिए कि इस रकम में से वह 10 हजार रुपये SIP के जरिए निवेश कर देता है और शेष बची हुई रकम को दूसरे विकल्पों में निवेश कर देता है. अब मान लेते हैं कि आपके भविष्य में कुछ वित्तीय लक्ष्य हैं जैसे 5 साल के बाद घर की खरीदारी के लिए करीब 15 लाख रुपये का डाउन पेमेंट, 14 साल के बाद बच्चे के हायर एजुकेशन के लिए 50 लाख रुपये और रिटायरमेंट पर 5 करोड़ रुपये इकट्टा करना चाहते हैं. 

यह भी पढ़ें: 23 अगस्त को हड़ताल पर रहेंगे देशभर के ज्वैलर्स, जानिए क्या है वजह

इन वित्तीय लक्ष्यों की गणना करेंगे तो पाएंगे कि 5 साल बाद घर के डाउन पेमेंट के लिए व्यक्ति को हर महीने 19 हजार रुपये से 21 हजार रुपये निवेश करना होगा. वहीं हायर एजुकेशन के लिए इक्विटी और डेट फंड में 14 हजार रुपये से 15 हजार रुपये महीने का निवेश करना होगा. वहीं रिटायरमेंट पर 5 करोड़ रुपये इकट्टा करने के लिए व्यक्ति को हर महीने 42 हजार रुपये से 43 हजार रुपये का निवेश करना होगा. चूंकि आपके पास सिर्फ 50 हजार रुपये ही अतिरिक्त रकम बच रही है और आपको हर महीने न्यूनतम 75 हजार रुपये का सरप्लस फंड इन वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने के लिए चाहिए. अब आप क्या करेंगे तो आपके पास एक उपाय है इसके लिए आपको घर के डाउन पेमेंट के लिए 20 हजार रुपये महीने का निवेश करना होगा. वहीं बच्चों के हायर एजुकेशन के लिए 15 हजार रुपये और रिटायरमेंट के लिए 15 हजार रुपये का निवेश करना होगा. जानकारों का कहना है कि बस थोड़े से कैल्कुलेशन से ही आप अपने लॉन्ग टर्म के फाइनेंशियल गोल को हासिल कर सकते हैं.

First Published : 21 Aug 2021, 12:12:30 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो