logo-image

WhatsApp के जरिए भी म्यूचुअल फंड में कर सकते हैं निवेश, ये है तरीका

WhatsApp के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए सबसे पहले निवेशक को म्यूचुअल फंड ऑफर करने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा.

Updated on: 02 Jul 2019, 07:41 AM

highlights

  • आधार वैलिडेशन, कॉमन KYC और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के आने से निवेश हुआ आसान
  • WhatsApp के जरिए भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं निवेशक
  • बाजार में कुछ MF हाउस और इनवेस्टमेंट प्लेटफॉर्म इस तरह की सुविधा दे रहे हैं

नई दिल्ली:

पिछले कुछ वर्षों में निवेश की प्रक्रिया काफी आसान हो गई है. दरअसल, आधार वैलिडेशन, कॉमन KYC और ऑनलाइन इनवेस्टमेंट प्लेटफॉर्म के मार्केट में आने के बाद से निवेशकों को निवेश के लिए काफी सहूलियत मिल रही है. इन सबके बीच क्या आपको पता है कि आप WhatsApp के जरिए भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. जी हां ऐसा हो रहा है. बाजार में कुछ म्यूचुअल फंड (MF) हाउस और इनवेस्टमेंट प्लेटफॉर्म इस तरह की सुविधा दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Aadhaar Online Contest: आधार के जरिए 30 हजार रुपये जीतने का सुनहरा मौका, जानें प्रक्रिया

सिंगल होल्डिंग फॉर्मेट में निवेश करने वाले निवेशकों को मिलती है सुविधा
WhatsApp के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए सबसे पहले निवेशक को म्यूचुअल फंड ऑफर करने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा. कुछ कंपनियां ट्रांजैक्शन के लिए निवेशक से मोबाइल पर मैसेज भेजने के लिए आग्रह करते हैं. हालांकि ये सुविधा सिर्फ मौजूदा निवेशकों के लिए ही है. सिंगल होल्डिंग फॉर्मेट में निवेश करने वाले निवेशकों को निवेश में यह सुविधा मिलती है.

यह भी पढ़ें: ITR फाइल करने वालों को आयकर विभाग (Income Tax Department) की ओर से बड़ा तोहफा

KYC वेरिफिकेशन के लिए PAN नंबर जरूरी
निवेशक द्वारा नियम और शर्तों को मानने के बाद उसके WhatsApp नंबर पर मैसेज भेजा जाता है. उसके बाद KYC वेरिफिकेशन के लिए PAN नंबर की मांग की जाती है. निवेशक एक मुश्त रकम या SIP के लिए म्यूचुअल फंड में इनवेस्ट कर सकता है. निवेशकों को निवेश की रकम और किस्त की संख्या भी बतानी जरूरी है. इस प्रक्रिया के बाद ऑर्डर समरी (Order Summary) जारी की जाती है. निवेशक की पुष्टि के बाद मोबाइल पर OTP भेजा जाता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 29 June: पेट्रोल-डीजल के रेट लगातार तीसरे दिन बढ़े, दिल्ली में पेट्रोल 70 रुपये के पार

साथ ही URN लेने के लिए OTP भरना जरूरी है. इसके अलावा SIP एक्टिवेट करने के लिए बैंक के साथ URN रजिस्टर कराना बेहद जरूरी प्रक्रिया है. निवेशकों को WhatsApp के जरिए निवेश के लिए यह भी बेहद जरूरी है उनकी KYC पूरी हुई हो.