logo-image

PF का बैलेंस बिना इंटरनेट के भी होगा चेक, ये है स्मार्ट तरीका

How To Check PF Balance: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ईपीएफओ पीएफ खाते पर ब्याज की राशि को जून तक ट्रांसफर कर सकता है. इसी कड़ी में कई बार खाताधारक खाते की बैलेंस की जांच के लिए परेशान रहते हैं.

Updated on: 14 Apr 2022, 09:52 AM

highlights

  • ईपीएफओ PF पर ब्याज की राशि को जून तक ट्रांसफर करेगा
  • इसके लिए अभी वित्त मंत्रालय की मोहर लगना बाकि है

नई दिल्ली:

How To Check PF Balance: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) ने फिस्कल ईयर 2021-2022 के लिए ब्याज की दर को 8.1% तय किया है. अधिकतर लोग इस उम्मीद में हैं कि पीएफ का ब्याज बहुत जल्द खाते में आ जाएगा. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ईपीएफओ पीएफ खाते पर ब्याज की राशि को जून तक ट्रांसफर कर सकता है. इसी कड़ी में कई बार खाताधारक खाते की बैलेंस की जांच के लिए परेशान रहते हैं.

यह भी पढ़ेंः महंगाई से त्राहिमाम, PNG के बाद CNG के दामों में बढ़ोतरी

क्या आप जानते हैं आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस बिना इंटरनेट के भी चेक कर सकते हैं. ईपीएफओ (EPFO) अपने खाताधारकों को सभी तरह की सुविधा देता है. इसी सुविधा के तहत आप भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस बिना इंटरनेट के भी चेक कर सकत हैं. आइए फटाफट पीएफ खाते का बैलेंस चेक करने के इस तरीके को जान लेते हैं.

मिस्ड कॉल कर ऐसे जांच करें बैलेंस
ईपीएफओ (EPFO) अपने ग्राहकों को सुविधा देता है कि वे मिस्ड कॉल कर आसानी से पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकें. इसके लिए खाताधारक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा. ऐसा करने के कुछ समय बाद ही स्मार्टफोन पर आपके खाते से जुड़ी जानकारियां मैसेज में मिल जाती हैं.