News Nation Logo

प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट में जल्द आने वाला है बढ़ा हुआ पैसा, ऐसे चेक करें EPFO पासबुक

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation-EPFO) अगले कुछ दिन में आपके प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट में वित्त वर्ष 2018-19 के ब्याज (Interest) की रकम (Fund) को ट्रांसफर करने वाला है.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Sep 2019, 01:17:33 PM
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO): अगर आप नौकरी पेशा हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation-EPFO) अगले कुछ दिन में आपके प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund) अकाउंट में वित्त वर्ष 2018-19 के ब्याज (Interest) की रकम (Fund) को ट्रांसफर करने वाला है. श्रम मंत्रालय ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए है. वहीं दूसरी ओर वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने भी नोटिफिकेशन (Notification) जारी कर दिया है. गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2018-19 के लिए वित्त मंत्रालय ने 8.65 फीसदी ब्याज को मंजूरी दी है.

यह भी पढ़ें: पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक से 6 महीने में सिर्फ 1,000 रुपये ही निकाल पाएंगे कस्टमर, जानें क्या है मामला

EPFO की मौजूदा सुविधा के जरिए आप अपने प्रॉविडेंट अकाउंट के बारे में जुड़ी जानकारी जुटा सकते हैं. कोई भी निजी कर्मचारी इस सुविधा के जरिए उसके अकाउंट में PF की कितनी राशि है और कंपनी की ओर कितनी रकम जमा की गई है, इसकी जानकारी हासिल कर सकता है.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार सरकारी कंपनियों के लिए लेने जा रही है ये बड़ा फैसला

मोबाइल के जरिए PF की जानकारी करें इकट्ठा
सामान्तया देखा गया है कि लोगों को इस बात की दुविधा हमेशा रहती है कि जिस कंपनी में वे काम कर रहे हैं उनकी प्रॉविडेंट फंड (PF) की राशि उनके अकाउंट में जमा हो रही है या नहीं. इन सभी को जानने के लिए सरकार ने काफी आसान तरीके बना दिए हैं. दरअसल, कोई भी निजी कर्मचारी अब सिर्फ एक मोबाइल के जरिए इस जानकारी को हासिल कर सकता है. कर्मचारी सिर्फ एक मिस्ड कॉल के जरिए PF अकाउंट की डिटेल जुटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की दरों में कर दिया ये बड़ा बदलाव

मिस्ड कॉल, SMS के जरिए जुटाएं जानकारी
EPFO ने 011-22901406 नंबर जारी किया है. कर्मचारियों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFO के दिए गए नंबर पर मिस्ड कॉल करना होगा. कुछ ही सेकेंड में रिंग होने के बाद फोन अपनेआप कट जाएगा. कर्मचारी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS भेज सकते हैं. SMS भेजने के तुरंत बाद ही आपके मोबाइल पर PF से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी. SMS भेजने के लिए कर्मचारियों को EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने पेंशन (Pension) नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब इनको मिलेगा ज्यादा पैसा

EPFO की यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है. हालांकि अंग्रेजी में SMS करने के लिए EPFOHO UAN ENG लिखना होगा. इस तरह से आपको अंग्रेजी में सारी जानकारी मिल जाएगी. वहीं अगर आपको हिंदी में मैसेज चाहिए तो आपको EPFOHO UAN HIN लिखना होगा.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 24 Sep: MCX पर सोने-चांदी में आया जोरदार उछाल, एक्सपर्ट से जानें आज क्या बनाएं रणनीति

EPFO ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के ऊपर EPF बैलेंस राशि को चेक करने की सुविधा दी हुई है. वेबसाइट के ऊपरी दाएं हिस्से में ई पासबुक को क्लिक करना होगा. उसके बाद यूजर को UAN नंबर और पासवर्ड डालना होगा. इसके बाद व्यू पासबुक पर क्लिक करके बैलेंस की जानकारी हासिल हो जाएगी.

First Published : 24 Sep 2019, 01:17:33 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.