logo-image

Aadhaar: बगैर एड्रेस प्रूफ के भी आधार में चेंज करा सकते हैं अपना पता, जानें कैसे

इस नियम के तहत आधार में पते के बदलाव के लिए आपके साथ-साथ मकान मालिक, मित्र या परिवार के सदस्य का आधार कार्ड भी होना जरूरी है.

Updated on: 05 Jun 2019, 04:53 PM

नई दिल्ली:

कई बार ऐसा होता है कि किसी काम या अन्य कारणों से घर बदलना पड़ जाता है. ऐसे में आप चाहते हैं कि आपके आधार (Aadhaar) में दर्ज पता भी बदल जाए. हालांकि आधार में पता बदलवाने के लिए आसान तरीका है कि आप एड्रेस प्रूफ लेकर नजदीकी आधार सेंटर (Aadhaar Center) जाएं और वहां पता बदलवा लें. या फिर ऑनलाइन तरीके से भी पते में बदलाव कर सकते हैं. मान लीजिए आपने जहां नया घर लिया हुआ है उस पते का प्रमाण (एड्रेस प्रूफ) आपके पास नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे. बगैर एड्रेस प्रूफ के आप आधार में पता कैसे बदलवाएंगे. इस समस्या को सुलझाने की कोशिश हम इस रिपोर्ट में करेंगे.

यह भी पढ़ें: राहतः आधार के साथ पैन Link करने की अंतिम तिथि बढ़ी

आपके और मकान मालिक के पास आधार कार्ड जरूरी
घबराने की जरूरत नहीं है. आप बगैर एड्रेस प्रूफ के भी आधार में ऑनलाइन के जरिए पता बदलवा सकते हैं. आपको बस कुछ बातों का ख्याल रखना पड़ेगा. इस प्रक्रिया के तहत आपके साथ-साथ आपके मकान मालिक, मित्र या परिवार के सदस्य का आधार कार्ड भी होना जरूरी है. साथ ही मोबाइल नंबर भी अपडेट होना चाहिए. इसके अलावा उस व्यक्ति के आधार में वही पता होना चाहिए जो आप अपने आधार में अपडेट कराना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें: गैस एजेंसी इण्डेन के 67 लाख ग्राहकों का आधार डाटा हुआ चोरी, फ्रेंच के एक रिसर्चर का खुलासा

आधार में पता बदलने की प्रक्रिया

  • आपको UIDAI की वेबसाइट (https://uidai.gov.in/my-aadhaar/update-aadhaar.html) पर जाना होगा.
  • आपको Request for Address Validation Letter पर क्लिक करना होगा.
  • आप आधार कार्ड या Virtual ID के इस्तेमाल करके लॉगइन कर सकते हैं. इसके बाद आप दूसरे व्यक्ति (Verifier) का आधार डालेंगे. आपको Service Request Number (SRN) मिलेगा.
  • दूसरे व्यक्ति (Verifier) के पास एक SMS जाएगा, जिस पर क्लिक करके उसे अपनी अनुमति देनी जरूरी है.
  • आपको एक Confirmation Message मिलेगा. आप SRN की सहायता से इस लिंक पर जाकर लॉगिन कर सकते हैं. आपको पता दिखाया जाएगा और यह वही पता होगा जो कि दूसरे व्यक्ति के आधार कार्ड में लिखा हुआ है. इसके बाद आपको अपनी स्वीकृति देनी होगी.
  • इसके बाद इस नए पते पर पोस्ट के जरिए एक वेलिडेशन लैटर (Validation Letter) भेजा जाएगा. उसमें एक Secret code होगा. आपको इस लिंक पर जाकर लॉगिन कर होगा और यह Secret Code डालना होगा. आपको नए पते की जांच करनी होगी की वह पूरी तरह से सही है और उसके बाद उसे सबमिट करना होगा.
  • कुछ समय के बाद आपका आधार में पता अपडेट हो जाएगा. आप अपडेट रिक्वेस्ट नबंर (URN) की सहायता से स्टेट्स भी चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: UIDAI ने कोर्ट में किया दावा, आधार डाटा लीक पर रिपोर्ट गलत