logo-image

Term Insurance: सिर्फ 2 सिगरेट की कीमत पर मिल जाएगा बीमा, बस इन बातों का रखें ध्यान

इंश्योरेंस सेक्टर से जुड़े जानकारों का कहना है कि अगर आप नॉन स्मोकर हैं तो टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम काफी कम पड़ता है, जबकि स्मोकर कैटेगरी में प्रीमियम में बढ़ोतरी हो जाती है.

Updated on: 31 May 2019, 11:51 AM

highlights

  • टर्म इंश्योरेंस में नॉन स्मोकर कैटेगरी में कम प्रीमियम चुकाना पड़ता है
  • टर्म प्लान में अवधि खत्म होने पर मेच्योरिटी का लाभ नहीं मिलता है
  • 80C और धारा 10(10D) के तहत टैक्स में छूट का प्रावधान

नई दिल्ली:

क्या आप यकीन करेंगे कि महज 2 सिगरेट की कीमत में आपको टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) मिल जाएगा. जी हां ये सच है बस इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. इंश्योरेंस सेक्टर से जुड़े जानकारों का कहना है कि अगर आप नॉन स्मोकर हैं तो आपको रोजाना 2 सिगरेट की कीमत में जीवन बीमा (Life Insurance) मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: इंश्योरेंस (Insurance) और निवेश में फर्क समझना बेहद जरूरी, जानें पूरा गणित

क्या है 2 सिगरेट का गणित
जानकारों के मुताबिक मान लीजिए कि आपकी जन्मतिथि 1 जनवरी 1985 है और आपने 60 साल तक की उम्र के लिए 50 लाख रुपये का कवर लिया है तो आपको सालाना करीब 7,500 रुपये प्रीमियम चुकाना पड़ेगा. मतलब इस लिहाज से आपको रोजाना 20 रुपये ही चुकाना पड़ेगा. जानकारों का कहना है कि इस प्रीमियम को हासिल करने के लिए आपको सिगरेट को पूरी तरह से छोड़ना पड़ेगा. इंश्योरेंस मार्केट के एक्सपर्ट अमित भार्गव के मुताबिक अगर आप नॉन स्मोकर हैं और तीन साल के बाद आप स्मोकिंग शुरू कर देते हैं तो IRDA के नियमों के मुताबिक पॉलिसी शुरू होने के तीन साल बाद असामयिक मृत्यु होने पर भी बीमा कंपनी को इंश्योरेंस का पूरा पैसा देना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: Health Insurance जरूरी तो है लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है Critical Illness Cover, जानें यहां

परिवार को मिलती है सुरक्षा
टर्म इंश्योरेंस में कम प्रीमियम देकर अधिकतम लाइफ कवर हासिल किया जा सकता है. टर्म प्लान एक तरह की जीवन बीमा पॉलिसी ही है. इसमें सीमित अवधि के लिए निश्चित भुगतान दर पर कवरेज मिलता है. इसके अलावा पॉलिसी होल्डर की मौत पर राशि नॉमिनी को मिलती है. किसी भी प्रकार से मौत होने पर परिवार को सुरक्षा का प्रावधान है. हालांकि पॉलिसी खत्म होने के बाद जीवित रहने पर पॉलिसी होल्डर को कोई लाभ नहीं मिलता है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री बीमा योजना (PMJJBY-PMSBY): 31 मई तक नहीं किया ये काम तो होगा 4 लाख रुपये का नुकसान

टर्म प्लान का प्रीमियम कितना?
टर्म प्लान में प्रीमियम सबसे कम होता है. अवधि खत्म होने पर मेच्योरिटी का लाभ नहीं मिलता है. सिर्फ पॉलिसी होल्डर की मौत के बाद रकम मिलती है. 18 साल की उम्र में टर्म प्लान खरीदना सबसे अच्छा माना जाता है. उम्र बढ़ने के साथ प्रीमियम ज्यादा होता जाता है. इसलिए समय रहते टर्म प्लान खरीदना सबसे अच्छा कदम माना जाता है. आप 10-35 साल के लिए टर्म प्लान ले सकते हैं. हालांकि उम्र के मुताबिक पॉलिसी की सीमा तय होती है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना: 18 लाख से अधिक लोग करा चुके हैं 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, आप भी उठाएं फायदा

टर्म प्लान के फायदे - Benifit of Term Plan
टर्म प्लान से पॉलिसी होल्डर की मौत के बाद परिवार को आर्थिक सुरक्षा मिलती है. 80C और धारा 10(10D) के तहत टैक्स में छूट का प्रावधान है. गंभीर बीमारी, एक्सीडेंट या विक्लांग्ता पर भी लाभ मिलता है. पॉलिसी अगर जल्द शुरू किए जाने पर प्रीमियम की राशि कम होती है. टर्म प्लान को प्योर लाइफ इंश्योरेंस भी कहा जाता है.