logo-image

रोजाना सिर्फ 50 रुपये बचाकर बन जाएंगे करोड़पति, जानिए क्या है तरीका

How To Become Crorepati: जानकारों का कहना है कि अगर किसी निवेशक ने 25 साल की आयु में रोजाना 50 रुपये की बचत करना शुरू कर दिया है और उस पैसे को SIP के जरिए निवेश कर रहा है तो वह निवेशक 60 साल की उम्र तक बेहद आसानी से करोड़पति बन सकता है.

Updated on: 26 Aug 2021, 12:09 PM

highlights

  • म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए छोटे मासिक निवेश के जरिए बड़ी राशि को जमा किया जा सकता है
  • करोड़पति बनने के लिए निवेशक को करियर के शुरुआती दौर से ही निवेश की आदत अपना लेनी चाहिए

नई दिल्ली :

How To Become Crorepati: मौजूदा दौर में हर कोई व्यक्ति करोड़पति बनने का सपना देखता है और उस सपने को पूरा करने के लिए कोशिश भी करता है. हालांकि आज के समय में नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए इतनी मोटी रकम को जोड़ना आसान काम नहीं है और इसकी वजह है सीमित आमदनी और बचत का अभाव. दरअसल, बहुत से नौकरीपेशा व्यक्तियों की आमदनी काफी सीमित होने की वजह से उनकी बचत भी काफी कम होती है जिसकी वजह से वे अच्छा खासा फंड जमा करने से रह जाते हैं. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में SIP के जरिए निवेश करें तो उसका करोड़पति बनने का सपना पूरा हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: Term Insurance खरीदने से पहले पढ़ लीजिए ये खबर, इस कंपनी ने प्रीमियम किया सस्ता

करियर के शुरुआती दौर से ही निवेश शुरू करें
जानकारों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति रोजाना सिर्फ 50 रुपये की बचत की आदत डाल ले तो वह रिटायरमेंट के समय तक बेहद आसानी से करोड़पति बन सकता है. बता दें कि कोई भी व्यक्ति म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए छोटे मासिक निवेश के जरिए बड़ी राशि को जमा किया जा सकता है और इस तरह का निवेश निवेशक के लिए काफी फायदेमंद भी होता है. जानकार कहते हैं कि करोड़पति बनने के लिए निवेशक को अपने करियर के शुरुआती दौर से ही निवेश की आदत अपना लेनी चाहिए. उनका कहना है कि अगर कोई निवेशक 25 साल की आयु से निवेश करना शुरू करे दे वह रिटायरमेंट तक करोड़पति बन सकता है.

यह भी पढ़ें: रिटायरमेंट, बच्चों के हायर एजुकेशन और घर खरीदने के लिए कैसे करें निवेश की प्लानिंग, जानिए यहां

जानकारों का कहना है कि अगर किसी निवेशक ने 25 साल की आयु में रोजाना 50 रुपये की बचत करना शुरू कर दिया है और उस पैसे को म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश कर रहा है तो वह निवेशक 60 साल की उम्र तक बेहद आसानी से करोड़पति बन सकता है. मतलब यह कि 35 साल में निवेशक को रोजाना सिर्फ 50 रुपये की बचत करनी है. 50 रुपये रोजाना बचत का मतलब यह है कि एक महीने में यह राशि 1,500 रुपये हो जाएगी. जानकारों का कहना है कि अगर म्यूचुअल फंड के सालाना औसतन 12-15 फीसदी रिटर्न को मान लिया जाए तो 35 साल की लंबी अवधि में निवेशक ने कुल 6.3 लाख रुपये निवेश किया. 12.5 फीसदी रिटर्न को मानने पर निवेश की गई रकम की वैल्यू एक करोड़ रुपये के पार पहुंच जाएगी.