logo-image

How To Become A Crorepati: रोजाना सिर्फ 100 रुपये बचाकर बन सकते हैं करोड़पति (Crorepati), जानिए क्या है फॉर्मूला

How To Become A Crorepati: जानकारों का कहना है कि अगर कोई भी व्यक्ति महज 100 रुपये की रोजाना बचत करे तो वह लॉन्ग टर्म में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड जुटा सकता है.

Updated on: 28 Feb 2020, 12:15 PM

नई दिल्ली:

How To Become A Crorepati: कहते हैं कि अगर किसी चीज को शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है. यही बात आपके करोड़पति (Crorepati) बनने के सफर पर भी लागू होती है. दरअसल, अगर आप संयमित तरीके से निवेश करें तो करोड़पति (How To Become Rich) बनने के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, किसान रेल से देशभर के मार्केट में पहुंचेंगे एग्री प्रोडक्ट

मौजूदा समय में करोड़पति (Crorepati Calculator) बनने के लिए व्यक्ति निवेश के कई विकल्प का उपयोग करता है. हालांकि ऐसे लोगों की संख्या काफी कम है और आज की इस रिपोर्ट में हम ऐसे ही लोगों को उनकी इनकम से रोजाना थोड़ी से बचत करके करोड़पति बनने का तरीका बताएंगे.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में हाहाकार, सेंसेक्स 1,100 प्वाइंट से ज्यादा लुढ़का, करीब 4 लाख करोड़ रुपये डूबे

40 साल तक रेग्युलर निवेश पर हो जाएंगे करोड़पति

जानकारों का कहना है कि अगर कोई भी व्यक्ति महज 100 रुपये की रोजाना बचत करे तो वह लॉन्ग टर्म में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड जुटा सकता है. हालांकि इसके लिए निवेशक को लंबे समय तक निवेश करना होगा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर 20 साल का कोई निवेशक 40 साल के निवेश का लक्ष्य बनाए और 100 रुपये रोजाना की बचत करे तो 15 फीसदी चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से करीब 1.41 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा हो जाएगा. इस निवेश के लिए कुल 14.40 लाख रुपये का निवेश करना होगा.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सोने और चांदी में क्या करें, जानिए देश के दिग्गज जानकारों की राय

लॉन्ग टर्म के लिए करें निवेश

किसी भी व्यक्ति के करोड़पति बनने के लिए सबसे अहम बात है कि वह लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करे. निवेशकों को महंगाई, खर्च और मेडिकल सेवाओं पर होने वाले खर्च का अनुमान लगाकर निवेश की शुरुआत करनी चाहिए. मार्केट में कुछ बेहतरीन ऑप्शन मौजूद हैं जिनमें आप निवेश (Investment) करके निश्चिततौर पर करोड़पति बन सकते हैं. मौजूदा समय में म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund), शेयर बाजार (Share Market), पोस्ट ऑफिस (Post Office) और बैंक (Banks) की कुछ स्कीम में निवेश करके करोड़पति बनने का सपना साकार किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 28th Feb 2020: लगातार दूसरे दिन सस्ता हो गया डीजल, पेट्रोल के दाम स्थिर

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)