News Nation Logo
Banner

Railway ने आज से बदला टिकट खरीदने का तरीका, नहीं लगानी होगी लंबी लाइन

Railway ने आज (1 नवंबर) से जनरल टिकट (general tickets) की बुकिंग (ticket booking) पूरी तरह से ऑनलाइन (online) कर दी है. अब यात्रियों (Train passengers) को लाइनों ने में नहीं लगना पड़ेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Vinay Mishra | Updated on: 01 Nov 2018, 01:30:11 PM
IRCTC : Railway change general ticket booking rules, UTS

IRCTC : Railway change general ticket booking rules, UTS

नई दिल्‍ली:

Railway ने आज (1 नवंबर) से जनरल टिकट (general tickets) की बुकिंग (ticket booking) पूरी तरह से ऑनलाइन (online) कर दी है. अब यात्रियों (Train passengers) को लाइनों ने में नहीं लगना पड़ेगा. रेलव (Railways) आज से पहले कुछ जोन में यह सुविधा दे रहा था, लेकिन आज से यह सेवा पूरे देश में शुरू हो गई है. अब लोग अपने मोबाइल फोन (Mobile Phone) से अनारक्षित रेलव टिकट सिस्‍टम (Unreserved Ticketing System) (UTS) की वेबसाइट पर जाकर जनरल टिकट (general train tickets) ले सकेंगे. ऑनलाइन जनलर टिकट (online general tickets) लेने के लिए लोगों को ऑनलाइन पेमेंट (online payment) करना होगा. एक यात्री एक पीएनआर (PNR) से अधिकतम 4 टिकट बुक करा सकेगा. इच्‍छुक यात्री प्ले स्टोर से यूटीएस (UTS) एप फ्री डाउनलोड कर सकेंगे. रेलवे (Railway) ने इस एप से टिकट (Tickets) लेने पर कैंसिल (cancellation of ticket) करने की सुविधा भी दी है.

मासिक पास या सीजन पास (Monthly pass) भी मिलेगा ऑनलाइन
जनरल टिकट (general ticket) के अलावा आज से (1 नवंबर) ही रेलवे ने पूरे देश में ट्रेन टिकट के साथ ही सीजन पास (Season Ticket) भी आॅनलाइन लेने की सुविधा दे दी है. हालांकि रेलवे (Railway) ने यह योजना 4 वर्ष पहले शुरू की थी, लेकिन यह अब से पहले सिर्फ 15 रेलवे जोन (Railway Zones) में ही लागू थी.

और पढ़ें : Railways ने इन ट्रेनों का घटाया किराया, Airlines से मुकाबले की तैयारी

प्लेटफॉर्म टिकट (platform ticket) भी करा सकते हैं बुक
रेल यात्री इस एप के माध्यम से प्लेटफॉर्म टिकट (platform ticket) भी बुक करा सकते हैं. इसके लिए एप यूजर के मोबाइल का जीपीएस सिस्टम (GPS system) का प्रयोग करेगा. जिन मोबाइल में जीपीएस (GPS) नहीं होगा वह लोग प्लेटफॉर्म टिकट (platform ticket) बुक नहीं करा सकेंगे.

और पढ़ें : रेल टिकट खरीद पर IRCTC से ले सकते हैं 10 परसेंट की छूट, ये है तरीका

45 लाख लोग एप में रजिस्‍टर्ड
रेलवे (Railway) के मुताबिक पिछले 4 वर्षों में इस एप के लगभग 45 लाख पंजीकृत हैं और प्रतिदिन करीब 87 हजार टिकट (ticket) खरीदे जा रहे हैं. इसके इस्तेमाल के लिए यात्रियों (Rail Passengers) को स्टेशन (Station) से करीब 25 से 30 मीटर की दूरी पर रहना जरूरी है और इसके माध्यम से केवल चार टिकट (ticket) खरीदने की अनुमति है.

First Published : 01 Nov 2018, 12:28:35 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.