News Nation Logo

होमलोन की मांग में इजाफा, जानिए कितने लोन की डिमांड कर रहे हैं उपभोक्ता

मैजिकब्रिक्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि मांग बढ़ने के पीछे कई कारण हैं, जैसे घर से काम (वर्क प्रॉम होम), सर्किल रेट और स्टैंप ड्यूटी में कमी और कम ब्याज दर.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 25 Feb 2021, 09:11:16 AM
होम लोन (Home Loan)

होम लोन (Home Loan) (Photo Credit: IANS )

highlights

  • लगभग 38 फीसदी उपभोक्ता 30 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच का होम लोन लेना चाहते हैं
  • 20 फीसदी भावी खरीदार की 50 लाख रुपये से 1 लाख रुपये और उससे अधिक का होम लोन लेने की योजना

नई दिल्ली:

मध्य और उच्च श्रेणी के उपभोक्ताओं में होम लोन (Home Loan) की मांग बढ़ने लगी है. ये खुलासा मैजिकब्रिक्स के एक सर्वेक्षण से हुआ है. सर्वे से पता चला है कि लगभग 38 फीसदी उपभोक्ता 30 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच का होम लोन लेना चाहते हैं. बेंगलुरु, हैदराबाद और दिल्ली के प्रमुख आवासीय बाजारों में उपभोक्ताओं की मुख्य मांग का कुल 46 प्रतिशत 30 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच की प्रॉपर्टी में है. मैजिकब्रिक्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि मांग बढ़ने के पीछे कई कारण हैं, जैसे 'घर से काम' (वर्क प्रॉम होम), सर्किल रेट और स्टैंप ड्यूटी में कमी और कम ब्याज दर. सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 20 प्रतिशत भावी खरीदार 50 लाख रुपये से 1 लाख रुपये और उससे अधिक का होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी में आज क्या करें निवेशक, जानिए दिग्गज जानकारों का नजरिया

उपभोक्ताओं की औसत खोज 34 लाख रुपये की प्रॉपर्टी 
मैजिकब्रिक्स के सीईओ, सुधीर पई ने उपभोक्ताओं के नए ट्रेंड पर टिप्पणी करते हुए कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा उठाए गए कदमों की वजह से हम मध्य और उच्च श्रेणी की संपत्तियों के लिए होम लोन की मांग में वृद्धि देख रहे हैं. पई ने कहा कि बाजार में सेंटीमेंट मांग के अनुरूप है और मैजिकब्रिक्स पर लोगों के सर्च से पता चला है कि उपभोक्ताओं की औसत खोज 34 लाख रुपये की प्रॉपर्टी है. यह उद्योग के लिए अच्छी खबर है और इस ओर इशारा करती है कि आवासीय अचल संपत्ति में मांग बढ़ रही है.

यह भी पढ़ें: Twitter के सीईओ जैक डोरसे की फर्म ने Bitcoin में किया 170 मिलियन डॉलर का निवेश

सर्वेक्षण ने आगे बताया कि अधिकांश मांग बेंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई और पुणे के प्रमुख आवासीय बाजारों से आ रही है. होम लोन के अलावा, प्रॉपर्टी पर लोन (एलएपी) और बैलेंस ट्रांसफर लोन कंज्यूमर प्रिफरेंस के लिहाज से उपभोक्ताओं की पसंद है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Feb 2021, 09:11:16 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.