logo-image

अगर आप अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) भूल गए हैं, तो यकीन मानिए ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को पता करने के लिए मोबाइल सबसे आसान तरीका है. दरअसल, इसके तहत आपको EPFO को मिस्ड कॉल करना पड़ता है. हालांकि मिस्ड कॉल से अपना UAN पता करने के लिए आपको कुछ शर्तों को भी पूरा करना बेहद जरूरी है.

Updated on: 08 Jul 2019, 08:19 AM

highlights

  • PF निकालने और बैलेंस की जानकारी के लिए Universal Account Number होना जरूरी है
  • UAN का बैंक अकाउंट, आधार कार्ड और पैन कार्ड में किसी एक के साथ KYC होना जरूरी
  • UAN पता करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर से 01122901406 पर कॉल करना होगा

नई दिल्ली:

मौजूदा समय में प्रॉविडेंट फंड (PF) निकालने और बैलेंस की जानकारी के लिए Universal Account Number (UAN) होना बहुत जरूरी है. मान लीजिए कि आप अपना UAN नंबर भूल गए हैं. ऐसी स्थिति में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप मोबाइल के जरिए UAN को पता कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: NPS फंड ने दिया शानदार रिटर्न, पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) को भी पीछे छोड़ा

मोबाइल के जरिए UAN को पता करने का तरीका - Know UAN By Mobile
यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को पता करने के लिए मोबाइल सबसे आसान तरीका है. दरअसल, इसके तहत आपको EPFO को मिस्ड कॉल करना पड़ता है. हालांकि मिस्ड कॉल से अपना UAN पता करने के लिए आपको कुछ शर्तों को भी पूरा करना बेहद जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर आप मोबाइल के जरिए UAN पता नहीं कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें: Alert! जुलाई महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

KYC होना बेहद जरूरी
UAN पता करने के लिए सबसे पहली शर्त ये है कि आपका मोबाइल नंबर UAN Unified Portal पर एक्टिवेट होना चाहिए. इसके अलावा आपके UAN का बैंक अकाउंट, आधार कार्ड और पैन कार्ड में किसी एक के साथ Know Your Customer (KYC) होना बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़ें: इस बिजनेस में आजमाएं हाथ, होगी सालाना लाखों रुपये की कमाई

UAN पता करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर से 01122901406 पर कॉल करना होगा. कॉल करने के बाद 2 रिंग होने पर फोन कट जाएगा. उसके बाद आपके मोबाइल पर मैसेज आएगा. इस मैसेज में UAN के साथ-साथ आपका नाम, जन्मतिथि, आखिरी अंशदान और कुल बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी.