logo-image

Lazy Pay, Kreditbee, BuddyLoan जैसे लोन ऐप्स से सरकार ने हटाया बैन

Government lifted ban from many loan apps : भारत सरकार ने कई लोन ऐप्स कंपनियों पर से बैन हटा लिया है. सरकार ने इन कंपनियों पर कथित चीनी कनेक्शन को लेकर कार्रवाई की थी. जिसमें 220 ऐप्स को बैन कर दिया गया था. लेकिन जांच के बाद सरकार ने...

Updated on: 12 Feb 2023, 12:50 PM

highlights

  • भारत सरकार का बड़ा कदम
  • चीनी कनेक्शन न मिलने पर कंपनियों को राहत
  • कई पॉपुलर लोनिंग ऐप्स पर सरकार ने लगा दिया था बैन

नई दिल्ली:

Government lifted ban from many loan apps : भारत सरकार ने कई लोन ऐप्स कंपनियों पर से बैन हटा लिया है. सरकार ने इन कंपनियों पर कथित चीनी कनेक्शन को लेकर कार्रवाई की थी. जिसमें 220 ऐप्स को बैन कर दिया गया था. लेकिन जांच के बाद सरकार ने क्रेडिट बी, लेजी पे, बडी लोन जैसे पॉपुलर ऐप्स पर से बैन हटा लिया है. खुद सरकार ने इस कदम की जानकारी दी है, जिसमें बताया गया है कि इन कंपनियों का चीन से कोई कनेक्शन नहीं पाया गया. ऐसे में सरकार इन पर से बैन हटा रही है. केंद्र सरकार के इस कदम का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को मिलेगा, जो कम समय के लिए इनसिक्योर लोन लेते हैं. 

चीनी कनेक्शन से जुड़ी चिंताओं के दूर होने के बाद लिया गया फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ( Ministry of Electronics and Information Technology ) ने ये बैन हटाया है. इसमें सरकार ने साफ कह दिया है कि जिन चीनी कनेक्शन को लेकर सरकार की चिंताएं थी, इन कंपनियों का वैसा कोई कनेक्शन नहीं पाया गया है. ऐसे में इस तरह के बैन का कोई मतलब नहीं निकलता. सरकार ने जिन कंपनियों से बैन हटाया है, जिसमें लेजीपे, किश्त, इंडियाबुल्स होम लोन्स, बडीलोन, क्रेडिट बी जैसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म्स के नाम शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें : महाराष्ट्र: भगत सिंह कोश्यारी का इस्तीफा मंजूर, नए राज्यपाल बने रमेश बैस

भर्जी लोन ऐप्स पर जारी रहेगी सरकार की कार्रवाई

सरकार ने इन कंपनियों से बैन हटाया है, लेकिन साथ में हिदायत भी है कि ये कंपनियां तय सीमा से अधिक ब्याज की वसूली नहीं करेंगी और न ही पैसों की वसूली के लिए किसी को मानसिक तौर पर परेशान करेंगी. बता दें कि भारत में कई लोग फर्जी लोन कंपनियों की ठगी का शिकार हो चुके हैं. हालांकि सरकार ने ऐसे फर्जी कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई को जारी रखने का फैसला किया है. लेकिन जो कंपनियां सही तरीके से काम कर रही हैं, उन्हें सरकार परेशान भी नहीं करेगी.