logo-image

ITR फाइल करने का समय करीब, पासवर्ड भूल गए हैं तो इन तरीकों से करें Reset

वित्तीय वर्ष (Financial year) का इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) 31 जुलाई तक दाखिल (File) करना अनिवार्य है.

Updated on: 23 Jul 2019, 03:12 PM

नई दिल्ली:

इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) का सीजन चल रहा है. वित्तीय वर्ष (Financial year) का इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) 31 जुलाई तक दाखिल (File) करना अनिवार्य है. अगर आयकरदाता 31 जुलाई के बाद रिटर्न (Return) दाखिल करते हैं तो उसे Late Return माना जाएगा. रिटर्न भरने के लिए जरूरी है कि आपके लॉगिन और पासवर्ड हो. मान लीजिए कि आप पासवर्ड भूल गए हैं तो ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे. इस रिपोर्ट में पासवर्ड को रीसेट (Reset) करने के तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ें: Alert! चेक कर लें कहीं आपका पैन कार्ड (PAN Card) रद्द तो नहीं हो गया

आयकर दाताओं को सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर Forgot Password टैब पर क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करते ही आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे. नए पेज पर आपको यूजर आईडी (PAN) और कैप्चा कोड भरना जरूरी है. Continue टैब पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ड्रॉप मेन्यू खुल जाएगा. इस मेन्यू में चार ऑप्शन दिखाई देंगे. आइये चारों ऑप्शन के जरिए पासवर्ड को रीसेट करने की प्रक्रिया को समझने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स रिटर्न (ITR): कैसे भरें आईटीआर फॉर्म 1, आसान भाषा में समझें पूरी प्रक्रिया

सीक्रेट सवाल के जवाब के जरिए - Answer Secret Question
बता दें कि रजिस्ट्रेशन के समय आयकर दाताओं से 2 सीक्रेट सवाल पूछे जाते हैं. ये दोनों सवाल पासवर्ड भूलने की स्थिति में काम आते हैं. इसके तहत जन्म तिथि और एक सवाल चुनना होगा. सवाल का जवाब देने पर आपको नया पासवर्ड डालना होगा. नया पासवर्ड डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. आपको स्क्रीन पर पासवर्ड रीसेट का मैसेज दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें: 31 जुलाई से पहल भरें ITR नहीं तो भरना पड़ सकता है जुर्माना

डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकिट (DSC) के जरिए
इस प्रक्रिया के तहत आयकर दाताओं को पहले ही DSC तैयार रखना होगा. अपलोड DSC पर क्लिक करने के बाद आपको दोबारा ड्रॉप डाउन में New DSC और Registered DSC में से एक विकल्प का चुनाव करना होगा. दोनों में से किसी एक का चुनाव करने के बाद Validate पर क्लिक करना होगा. नया पासवर्ड डालकर कर कन्फर्म करना जरूरी है और आपके अकाउंट का पासवर्ड रीसेट हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: अब Form 16 के बिना भी भर सकतें हैं Income Tax Return, जानें कैसे

वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए
e-filing OTP (ई-फाइलिंग ओटीपी) पर क्लिक करना होगा. मान लीजिए कि आप NRI हैं तो आपको इस कॉलम को सिलेक्ट करना होगा. PAN से इसे वैरिफाई किया जाएगा. उसके बाद OTP लेने के लिए रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर अथवा नया मेल आईडी और मोबाइल नंबर का चुनाव करना होगा.

यह भी पढ़ें: ITR: इनकम टैक्स (Income Tax) बचाने के टॉप 5 Investment Tips

आधार (OTP) के जरिए
आधार ओटीपी के जरिए दो स्थिति में पासवर्ड रीसेट किया जा सकता है. सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए. साथ ही आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड आपस में लिंक होना चाहिए. Using Aadhaar OTP के जरिए आप अपना पासवर्ड रीसेट आसानी से कर सकते हैं.