News Nation Logo

कोर्ट केस में पैसा निवेश करने पर भी मिलेगा रिटर्न, इस स्टार्टअप ने शुरू की अनोखी निवेश स्कीम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टार्टअप LegalPay ने अदालती मामलों के लिए फाइनेंस (Litigation Financing Product) करने वाली एक निवेश स्कीम को पेश किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Aug 2021, 10:08:14 AM
Investment

Investment (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • LegalPay ने अदालती मामलों के लिए फाइनेंस करने वाली एक निवेश स्कीम को पेश किया
  • दुनिया के कई विकसित देशों में अदालती मामलों के लिए फाइनेंस का काम पहले ही हो रहा है

नई दिल्ली :

आपने कभी सुना है कि दो लोग अदालत में केस लड़ रहे हैं और उनके लिए फंडिंग करके रिटर्न भी मिल रहा है. जी हां तो ये बिल्कुल सही है. दिल्ली में एक ऐसी ही स्टार्टअप (Start Up) ने निवेश की एक स्कीम को शुरू किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टार्टअप LegalPay ने अदालती मामलों के लिए फाइनेंस (Litigation Financing Product) करने वाली एक निवेश स्कीम को पेश किया है. बता दें कि भारत में यह अपने आप में एक अनोखी स्कीम है. हालांकि दुनिया के कई विकसित देशों में इस तरह के निवेश फंड पहले ही अपना काम कर रहे हैं. बता दें कि Litigation Financing Product में दो कंपनियों के बीच चल रही कानूनी लड़ाई के लिए थर्ड पार्टी फंडिंग होती है. 

यह भी पढ़ें: अब मौजूदा स्तरों पर सोने-चांदी में क्या करना चाहिए, जानिए आज की टॉप ट्रेडिंग कॉल

मध्यस्थता अदालतों में चलने वाले कानूनी मामलों में होता है निवेश

फंडिंग करने वाली कंपनियां या फिर फंड ज्यादातर मध्यस्थता अदालतों में चलने वाले कानूनी मामलों में निवेश करते हैं. दरअसल, इन अदालतों में मामलों का निपटारा एक तय समय के भीतर होने के साथ ही जल्दी भी होता है. यही वजह है कि इस तरह के मामलों की फंडिंग के ऊपर रिटर्न भी तय समय में ही मिल जाता है. LegalPay ने मध्यस्थता अदालतों में फैसले के करीब (Late-Stage) कानूनी मामलों के लिए फंडिंग करने की योजना बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक LegalPay इसके लिए एक स्पेशल पर्पज व्हीकल (SPV) बनाने का निर्णय लिया है. कंपनी इस तरह के करीब दर्जनभर कानूनी मामलों के लिए पूल बनाकर इसमें निवेश करेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 9Unicorns और LetsVenture से कंपनी को फंडिंग मिली हुई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किस तरह के कानूनी मामलों में निवेश किया जाएगा इसके लिए LegalPay ने एक सरल प्रक्रिया को बनाया हुआ है. इसके तहत कंपनी का पूरा ध्यान B2B कमर्शियल केस पर होगा. मामले के लिए कोई भी वकील या कंपनी फाइनेंस के लिए LegalPay से संपर्क कर सकेगा. LegalPay के फाउंडर कुंदन शाही के मुताबिक SPV एक तरह का पूल फंड होगा जिसके तहत छोटे-छोटे निवेशकों से पैसा जुटाने की योजना है.

First Published : 11 Aug 2021, 09:59:43 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.