logo-image

मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ गौतम अडानी बने भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स, वर्ल्ड लिस्ट में यहां पहुंचें

मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ गौतम अडानी बने भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स, वर्ल्ड लिस्ट में यहां पहुंचें

Updated on: 05 Jan 2024, 11:18 AM

नई दिल्ली:

भारतीय बिजनेसमैन गौतम अंडानी अब मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. इसके साथ ही दुनिया के अरबपतियों की सूची में भी उनके नाम ने लंबी छलांग लगाई है. वह दुनिया के 12वें सबसे अमीर शख्स बन गये हैं. इन 24 घंटों के दौरान उनकी संपत्ति में 7.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, जिसके कारण उनके नेटवर्थ में एक हाई राइज देखी गई है.

अब हो गई है कुल नेट वर्थ इतनी

अडानी की बढ़त के साथ अंबानी 12वें से 13वें स्थान पर आ गए हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, गौतम अडानी की कुल संपत्ति  97 अरब डॉलर हो गई थी, लेकिन 24 घंटे के अंदर उनकी संपत्ति 665 करोड़ डॉलर बढ़ गई, जो अब 97.665 अरब डॉलर पहुंच गई है. आपको बता दें कि अडानी-हिंडनबर्ग मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अडानी कंपनियों के शेयरों में भारी तेजी देखी जा रही है. जिससे कंपनी का वैल्यूएशन बढ़ गया है. सुप्रीम कोर्ट ने सेबी की जांच को सही ठहराया था. साथ ही बाजार नियामक सेबी को 24 में से बाकी 2 मामलों की जांच के लिए 3 महीने का समय और दिया गया है.

इन कंपनियों के शेयर्स मे भारी उछाल

पिछले दो दिनों की तेजी के साथ-साथ शुक्रवार को भी अडानी के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है. बीएसई पर एसीसी सीमेंट के शेयर 3.20 प्रतिशत बढ़कर 2,352 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गई. इसके साथ ही अडानी पोर्ट में करीब 3 फीसदी, अडानी पावर में 2 फीसदी, अडानी टोटल गैस में 2 फीसदी, अडानी विल्मर में 0.12 फीसदी, अंबुजा में करीब 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. जहां अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 0.18 फीसदी की गिरावट आई, वहीं अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस के शेयर में 0.41 फीसदी और अदानी एनर्जी के शेयर में 0.43 फीसदी की गिरावट आई.