News Nation Logo

दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी ने बिल गेट्स को पछाड़ा

Aditya Mani Tripathi | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 22 Jul 2022, 07:12:38 PM
Gautam Adani

गौतम अडानी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

First Generation के सबसे बड़े entroproneur दौलत के मामले में मुकेश अंबानी को टक्कर देने वाले... Power, Energy, Mining, Shipping और बहुत से सेक्टर में अपने नाम का लोहा मनवाने वाले Business World के मशहूर चेहरे गौतम अडानी  Forbes की रैकिंग में दुनिया की सबसे अमीर सूची में चौथे नंबर पर आ गए हैं. गौतम अडानी ने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़कर अपना यह मुकाम बनाया है. बिल गेट्स बीते सप्ताह अपनी संपत्ति से 20 बिलियन डॉलर गेट्स फाउंडेशन को दान करने का ऐलान किया था. इसके बाद से बिल गेट्स दुनिया के चौथे से पांचवें स्थान पर आ गए हैं और गौतम अडानी चौथे स्थान पर काबिज हो गए हैं. मौजूदा समय में फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की रीयल-टाइम रैंकिंग में बिल गेट्स की अनुमानित नेटवर्थ 102 बिलियन डॉलर है. वहीं, भारत के गौतम अडानी एंड फैमिली की नेटवर्थ 114 बिलियन डॉलर से ज्यादा है. 

यह भी पढ़ें : क्या साजिश के तहत नहीं दी गई एकनाथ शिंदे को Z+ की सुरक्षा? 

फोर्ब्स की रियल टाइम अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक, भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी अब फोर्ब्स की दुनिया की सबसे अमीर लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. अडानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज को पीछे छोड़कर चौथे नंबर पर आए हैं. फोर्ब्स के आंकड़ों के मुताबिक अडानी ग्रुप के शेयरों में तेज उछाल के कारण अडानी की संपत्ति में 2.9 अरब डॉलर का उछाल आया तो वहीं दूसरी ओर पेज की कुल संपत्ति में 2.2 बिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली.

2021 से 2022 के बीच उनकी कुल संपत्ति 50 अरब डॉलर से बढ़कर 90 अरब डॉलर हो गई थी. वह अडानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष हैं. अडानी ग्रुप का गठन उनकी Subsidiaries से मिलकर बनता है, जिसका market capitalization 197.49 बिलियन डॉलर से अधिक है. जिसमें

यह भी पढ़ें : जीएसटी और महंगाई की मार झेल रहा है आम आदमी : राघव चड्ढा 

फोर्ब्स की लिस्ट में एलन मस्क 230 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सबसे अमीर व्यक्ति हैं. दूसरे स्थान पर  लुइस वुइटन के बर्नार्ड अरनॉल्ट और तीसरे स्थान पर अमेजन के जेफ बेजोस हैं तो वहीं भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी फोर्ब्स रीयल टाइम अरबपतियों की लिस्ट में 88 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 10वें स्थान पर हैं.

First Published : 22 Jul 2022, 07:10:13 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.