logo-image

फोर्ब्स का खुलासा, अडानी ने इस तरह लिया बैंक से लोन, RBI को भी जानकारी नहीं

Gautam adani Latest news: अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को लेकर एक और खुलासा हुआ है. हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अब फोर्ब्स ने भी बड़ा खुलासा किया है. फोर्ब्स ने आरोप लगाते हुए खुलासा किया है कि गौतम अडानी के भाई बिनोद अडानी ने लोन लेने के लिए न

Updated on: 20 Feb 2023, 12:05 PM

highlights

  • फोर्ब्स ने किया बड़ा खुलासा
  • अडानी ग्रुप ने बैंक को दिया प्रमोटर के शेयर गिरवी
  • रूसी बैंक से 240 करोड़ डॉलर लोन लिया

 

नई दिल्ली:

Gautam adani Latest news: अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को लेकर एक और खुलासा हुआ है. हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अब फोर्ब्स ने भी बड़ा खुलासा किया है. फोर्ब्स ने आरोप लगाते हुए खुलासा किया है कि गौतम अडानी के भाई बिनोद अडानी ने लोन लेने के लिए नया पैंतरा अपनाया था. फोर्ब्स ने जानकारी देते हुए खुलासा किया है कि अडानी रूसी बैंक से कर्ज लेने के लिए गलत जानकारी दी है. वहीं, हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट के बाद कंपनी के शेयर के दाम लगातार गिरता जा रहा है. जिससे अडानी की संपत्ति अब आधी हो गई है.

बिनोद अडानी गौतम अडानी के भाई है और उनके काफी करीब माने जाते है. फोर्ब्स ने खुलासा करते हुए कहा है कि कंपनी ने सिंगापुर वाले ऑफिस के लिए रूस के बैंक से 240 करोड़ डॉलर का कर्ज लिया है. जिसके लिए उन्होंने बैंक को गलत जानकारी दी है. कंपनी ने रूसी बैंक को बेनामी शेयर गिरवी रख दिया. जिसकी जानकारी भारतीय बैंको को भी नहीं है. फोर्ब्स ने कहा है कि प्रमोटर के शेयर को बैंक को जानकारी दिये बिना ही गिरवी रख दी है. वहीं इस रिपोर्ट पर हिंडेनबर्ग ने भी सही करार दिया है. जिसके बाद से अडानी ग्रुप विवादों में घिरती नजर आ रही है. अडानी ग्रुप ने हिंडनेबर्ग की रिपोर्ट के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी. जिसके लिए अमेरिकी लॉ फर्म को हायर किया है.

यह भी पढ़े- JNU में एक बार फिर बवाल, शिवाजी की तस्वीर हटाने पर ABVP और लेफ्ट में झड़प

हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट 24 जनवरी को आई थी जिसके बाद से अडानी के शेयरों में लगातार गिरावट दर्ज किया जा रहा है. जिसकी वजह से अडानी कुल संपत्ति 2020 से आधी हो गई है. ब्लूमबर्ग के ताजा आकंडे के मुताबिक गौतम अडानी की संपत्ति अब 49 अरब डॉलर के करीब हो गई है. वहीं अडानी ग्रुप कई बार बयान दे चुकी है कि कंपनी की आर्थिक स्थिति काफी मजबूत है और निवेशकों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है. उनके पास पर्याप्त मात्रा में संपत्ति है.