logo-image

Financial Planning: अगर निवेश शुरू करने जा रहे हैं तो सिर्फ अपनी प्लानिंग पर ही करें भरोसा

Financial Planning: जानकार कहते हैं कि जब आप कोई भी फाइनेंशियल प्रोडक्ट (Financial Product) खरीदने जा रहे होते हैं तो उसके लिए काफी सावधानी बरतनी चाहिए.

Updated on: 21 Feb 2020, 12:36 PM

नई दिल्ली:

Financial Planning: आप जब निवेश (Investment) की योजना बना रहे होते हैं तो आपको कई जगहों से यहां वहां निवेश की सलाह मिलती रहती है. ऐसे में आपके मन में यह ख्याल तो आता ही है कि आखिर कहां निवेश किया जाए कि कोई भी नुकसान नहीं हो. जानकार कहते हैं कि जब आप कोई भी फाइनेंशियल प्रोडक्ट (Financial Product) खरीदने जा रहे होते हैं तो उसके लिए काफी सावधानी बरतनी चाहिए और पैसों को देखते हुए किसी भी आंख बंद करके विश्वास नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! सिर्फ 150 रुपये की बचत करके भी बन जाएंगे लखपति

फाइनेंशियल प्रोडक्ट लेते समय इन बातों का रखें ध्यान
आप जब किसी से फाइनेंशियल प्रोडक्ट खरीदने को लेकर चर्चा कर रहे हों तो आपको इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए कि हो सकता है कि अमुक व्यक्ति आपको उस प्रोडक्ट से जुड़ी पूरी जानकारी शायद नहीं दे रहा हो. चूंकि उस पूरी प्रक्रिया में पैसा शामिल होता है इसलिए सावधानी सबसे पहली जरूरी और अहम चीज है. जानकारों का कहना है कि फाइनेंशियल उत्पादों के जरिए निवेशक तभी ज्यादा मुनाफा कमा सकता है जबकि कंपनी को कम पैसा जा रहा हो.

यह भी पढ़ें: सरकार ने बदल दिए पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) के ये नियम, जान लें नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

वहीं इसके विपरीत अगर कंपनी ज्यादा कमा रही है और आपको रिटर्न कम मिल रहा है तो इसका सीधा मतलब है कि आपको डिविडेंड या रिटर्न कम दिया जा रहा है. जानकारों का कहना है कि फाइनेंशियल प्रोडक्ट एक बनी बनाई लकीर पर काम नहीं करते हैं, इसलिए निवेशकों को निवेश से पहले उसकी हर पहलू की जांच परख जरूर करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से भारतीय कपड़ा उद्योग पर बड़ा असर, चीन को कॉटन एक्सपोर्ट ठप

कैसे चुन सकते हैं निवेश का सही विकल्प
निवेशकों को निवेश के सही विकल्पों का चुनाव करने के लिए यह जरूरी है कि उसे उस प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी हो. मान लीजिए कि निवेशक के पास उस प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो उसे उससे जुड़ी सारी जानकारी हासिल करनी चाहिए. जानकारों का कहना है कि अविश्वास और शंका का नजरिया रखने से किसी प्रोडक्ट के झूठे झांसे से निवेशक बच सकते हैं.