logo-image

6 करोड़ खाता धारकों को EPFO की चेतावनी, भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो चुकाना पड़ेगा हरजाना

EPFO ने लोगों को सचेत करते हुए कहा, EPFO आपको किसी से भी पर्सनल डिटेल्स साझा करने के लिए नहीं कहता

Updated on: 28 Oct 2019, 01:33 PM

नई दिल्ली:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने 6 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों को चेतावनी जारी की है. इस चेतावनी में खाताधारकों को फर्जी कॉल से सावधान रहने के लिए कहा है. EPFO ने अपनी चेतावनी में कहा है कि कोई भी फ्रॉड करने वाले लोग ईपीएफओ का कर्मचारी बनकर आपकी पर्सनल डिटेल मांगकर आपके खाते से पैसे निकाल सकते हैं. ऐसे में किसी से भी अपनी पर्सनल डिटेल साझा न करें.

EPFO ने लोगों को सचेत करते हुए कहा, EPFO आपको किसी से भी पर्सनल डिटेल्स साझा करने के लिए नहीं कहता. न ही वो आपको बैंक में पैसे जमा करने के लिए कहता है. अगर कोई भी आपसे फोन पर आधार, पैन या और कोई बैंक डिटेल मांगे तो सावधान हो जाइए.

यह भी पढ़ें: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में मुहूर्त ट्रेडिंग शुरू, अभिनेत्री मौनी रॉय रहीं मौजूद

PF के पेंशन नियम में हो सकता है बड़ा बदलाव

बता दें, इससे पहले बताया जा रहा था कि पीएफ को लेकर सरकार एक बदलाव करने जा रही है. इस बदलाव से 6 करोड़ पीएफ अकाउंट होल्डर पर असर पड़ने वाला है. सरकार एंप्लॉयी प्रॉविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (EPFO) एक प्रस्ताव लाने की तैयारी में है, जिसमें पेंशन की उम्र 58 से बढ़ाकर 60 साल किया जा सकता है. हालांकि यह ऑप्शनल होगा.सरकार के इस फैसले से पेंशन फंड में घाटा 30000 करोड़ रुपए तक कम हो जाएगा. हालांकि ये बदलाव ऑप्शनल होगा, यानी अगर आप 58 साल में पेंशन चाहते है तो भी आपको मिलेगा.

यह भी पढ़ें: रिजर्व बैंक (RBI) ने सोना बिक्री की ख़बर का किया खंडन, कहा कुछ नहीं बेचा

अगर आप 10 साल सर्विस करते हैं और आपका पीएफ कटता है तो भी आप पेंशन पाने के हकदार बन जाते हैं. उम्र के आखिरी पड़ाव में एक तय राशि पेंशन के रूप में मिलने लगती है. ईपीएफओ के प्रस्ताव को न्यासी बोर्ड के अलावा लेबर मिनिस्ट्री और फाइनेंस मिनिस्ट्र की मंजूरी जरूरी होगी.