logo-image

नौकरी करने वालों की मौज! सरकार देगी 81,000 रुपये, जानिए किन लोगों को मिलेगी रकम

EPFO Latest Update: माना जा रहा है प्रोविडेंट फंड में जमा राशि पर ब्याज को सरकार अगले महीने 30 अगस्त तक ट्रांसफर कर सकती  है. हालांकि ईपीएफओ  (Employees' Provident Fund Organisation) की ओर से खबर पर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. 

Updated on: 27 Jul 2022, 03:50 PM

highlights

  • 31 जुलाई तक आ सकता है पीएफ के ब्याज का पैसा
  • प्रोविडेंट फंड पर 8.1 फीसदी की दर से मिलेगा ब्याज

नई दिल्ली:

EPFO Latest Update: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ये खबर आपके लिए ही लिखी जा रही है, जी हां नौकरीपेशा लोगों को मोटी  रकम मिलने जा रही है. दरअसल देश की केंद्र सरकार प्रोविडेंट फंड के ब्याज के रूप में इस रकम को नौकरीपेशा लोगों के अकाउंट में ट्रांसफर करने जा रही है. माना जा रहा है प्रोविडेंट फंड में जमा राशि पर ब्याज को सरकार अगले महीने 30 अगस्त तक ट्रांसफर कर सकती  है. हालांकि ईपीएफओ  (Employees' Provident Fund Organisation) की ओर से खबर पर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. 

इतनी रकम पर मिलेगा इतना ब्याज
बता दें वर्तमान में सरकार की ओर से प्रोविडेंट फंड पर 8.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है. इस हिसाब से अगर पीएफ खाते में 10 लाख रुपये जमा हैं तो ब्याज के रूप में कुल 81,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. 7 लाख जमा पर 56,700 रुपये की राशि ब्याज के रूप में जमा की जाएगी. वहीं अगर पीएफ खाते में 5 लाख रुपये तक की राशि जमा है तो  40,500 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे. आखिर में 1 लाख जमा पर सरकार  8,100 रुपये ब्याज के रूप में जमा करेगी.

ये भी पढ़ेंः RBI चला रहा नेशनल अभियान, बैंक में जमा 48,262 करोड़ रुपये लेकिन नहीं है कोई दावेदार

इन तरीकों से चेक करें अपने खाते का बैलेंस
पीएफ खाते में ब्याज की रकम की जानकारी के लिए नौकरीपेशा लोग  ईपीएफ पासबुक पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा ग्राहक उमंग ऐप, एसएमएस और मिस्डकॉल के जरिए भी खाते में ब्याज की रकम की जानकारी ले सकते हैं. एसएमएस के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN टाइप करना होगा. इसके साथ ही जिस भाषा में जानकारी चाहिए उस भाषा के तीन लेटर आगे टाइप करना होगा. जैसे हिंदी में जानकारी के लिए EPFOHO UAN HIN. मिस्डकॉल के जरिए जानकारी के लिए 011-22901406 पर रजिस्टर्ड नंबर से मिस्ड कॉल दे सकते हैं.