News Nation Logo

EPFO पेंशन को लेकर कर सकता है बड़ा बदलाव, जानिए क्या होगा आप पर असर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक EPFO पेंशन पाने की उम्र को 2 साल और बढ़ाया जा सकता है. बता दें कि मौजूदा समय में पेंशन पाने की उम्र 58 साल है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 07 Feb 2020, 11:07:14 AM
Employees Provident Fund Organisation-EPFO

Employees Provident Fund Organisation-EPFO (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation-EPFO): कर्मचारियों के पेंशन के नियमों यानि एंप्लाई पेंशन स्कीम (EPS) में बदलाव हो सकता है. दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पेशन निकालने को लेकर एक प्रस्ताव लाने की योजना (New Pension Rule) बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक EPFO पेंशन पाने की उम्र को 2 साल और बढ़ाया जा सकता है. बता दें कि मौजूदा समय में पेंशन पाने की उम्र 58 साल है.

यह भी पढ़ें: देश में घट गया चीनी (Sugar) का उत्पादन, जानिए क्या है बड़ी वजह

PF एक्ट 1952 में बदलाव की तैयारी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) PF एक्ट 1952 में बदलाव के जरिए उम्र सीमा को बढ़ा सकता है. बता दें कि EPFO ने उम्र सीमा में बढ़ोतरी वाले प्रस्ताव को बहुत पहले ही तैयार कर लिया था लेकिन उसे अभी तक लागू नहीं कर पाया है. ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है EPFO इसे जल्द ही लागू कर सकता है. मौजूदा नियम के तहत पेंशन धारकों को 58 साल की उम्र तक पेंशन का लाभ मिलता है लेकिन नया नियम आने के बाद उसे 2 साल के लिए और बढ़ाया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह व्यवस्था वैकल्पिक हो सकती है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज आम आदमी के लिए शुरू करने जा रही है यह योजना, होंगे बड़े फायदे

मौजूदा नियम के मुताबिक कई जगहों पर नौकरी करते हुए अगर आपने 10 साल की नौकरी पूरी कर ली है तो आप पेंशन पाने के हकदार हो जाते हैं. हालांकि इस अवधि को पूरा करने से पहले अगर आपने पैसे को निकाल लिया तो आपको पेंशन नहीं मिलेगी.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

58 साल की उम्र होने पर आपको मासिक पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है लेकिन अब इस सीमा को बढ़ाकर 60 साल किया जा सकता है. EPFO के इस फैसले से पेंशन फंड में हो रहा घाटा 30,000 करोड़ रुपये कम हो सकता है. गौरतलब है कि मौजूदा समय में दुनियाभर में पेंशन की औसत उम्र 65 साल रखी गई है.

First Published : 07 Feb 2020, 11:07:14 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.