logo-image

सिर्फ 10 सेकेंड में आपके मोबाइल पर आ जाएगी प्रॉविडेंट फंड (PF) की सारी जानकारी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO): कोई भी निजी कर्मचारी इस सुविधा के जरिए उसके अकाउंट में PF की कितनी राशि है और कंपनी की ओर कितनी रकम जमा की गई है, इसकी जानकारी हासिल कर सकता है.

Updated on: 03 Sep 2019, 12:22 PM

नई दिल्ली:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO): अगर आप निजी क्षेत्र के कर्मचारी हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, आप जानते ही हैं कि आपकी सैलरी का एक हिस्सा प्रॉविडेंट फंड (PF) के रूप में कटता है और यह रकम कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में जमा होती जाती है. EPFO की मौजूदा सुविधा के जरिए आप अपने प्रॉविडेंट अकाउंट के बारे में जुड़ी जानकारी जुटा सकते हैं. कोई भी निजी कर्मचारी इस सुविधा के जरिए उसके अकाउंट में PF की कितनी राशि है और कंपनी की ओर कितनी रकम जमा की गई है, इसकी जानकारी हासिल कर सकता है.

यह भी पढ़ें: सस्ता हो गया BHIM ऐप से ट्रांजैक्शन, इतने रुपये के लेनदेन पर नहीं लगेगा कोई भी चार्ज

मोबाइल के जरिए PF की जानकारी करें इकट्ठा
सामान्तया देखा गया है कि लोगों को इस बात की दुविधा हमेशा रहती है कि जिस कंपनी में वे काम कर रहे हैं उनकी प्रॉविडेंट फंड (PF) की राशि उनके अकाउंट में जमा हो रही है या नहीं. इन सभी को जानने के लिए सरकार ने काफी आसान तरीके बना दिए हैं. दरअसल, कोई भी निजी कर्मचारी अब सिर्फ एक मोबाइल के जरिए इस जानकारी को हासिल कर सकता है. कर्मचारी सिर्फ एक मिस्ड कॉल के जरिए PF अकाउंट की डिटेल जुटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आयकर विभाग (Income Tax Department) खुद जारी कर देगा आपका पैन कार्ड (Pan Card)

मिस्ड कॉल, SMS के जरिए जुटाएं जानकारी
EPFO ने 011-22901406 नंबर जारी किया है. कर्मचारियों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFO के दिए गए नंबर पर मिस्ड कॉल करना होगा. कुछ ही सेकेंड में रिंग होने के बाद फोन अपनेआप कट जाएगा. कर्मचारी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS भेज सकते हैं. SMS भेजने के तुरंत बाद ही आपके मोबाइल पर PF से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी. SMS भेजने के लिए कर्मचारियों को EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को मंदी के झटके से बचाने के लिए नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

EPFO की यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है. हालांकि अंग्रेजी में SMS करने के लिए EPFOHO UAN ENG लिखना होगा. इस तरह से आपको अंग्रेजी में सारी जानकारी मिल जाएगी. वहीं अगर आपको हिंदी में मैसेज चाहिए तो आपको EPFOHO UAN HIN लिखना होगा.