News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अगर आपने पोस्ट ऑफिस से इंश्योरेंस पॉलिसी ली है तो यह खबर सिर्फ आपके लिए ही है

कोरोना वायरस (Coronavirus-Covid-19) के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए किए गए देशव्यापी लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) की वजह से किया गया है.

Bhasha | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 12 Apr 2020, 08:53:24 AM
Post Office

भारतीय डाक (Department of Posts) (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

भारतीय डाक (Department of Posts) ने ‘डाक जीवन बीमा’ और ‘ग्रामीण डाक जीवन बीमा’ के प्रीमियम जमा करने की अंतिम तारीख शनिवार को बढ़ाकर 30 जून कर दी. ऐसा कोरोना वायरस (Coronavirus-Covid-19) के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए किए गए देशव्यापी लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) की वजह से किया गया है. डाक विभाग ने एक बयान में कहा कि सभी सार्वजनिक पाबंदी की वजह से लोगों के आवाजाही पर रोक लगी है, इसलिए यह निर्णय किया गया है. इससे लोगों को बिना किसी देरी के शुल्क के अपना प्रीमियम जमा करने की सहूलियत मिलेगी.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में लोगों तक ताजे फल और सब्जी पहुंचाने के लिए रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम

30 जून 2020 तक बगैर किसी शुल्क के जमा करा सकेंगे प्रीमियम

डाक विभाग ने कहा कि डाक जीवन बीमा, ग्रामीण डाक जीवन बीमा के सभी ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए डाक जीवन बीमा निदेशालय ने उन लोगों के प्रीमियम जमा करने की आखिरी तारीख बढ़ाने का निर्णय किया है जिनकी प्रीमियम (Premium) जमा करने तारीख मार्च से मई के बीच में है. अब यह लोग 30 जून 2020 तक अपना प्रीमियम बिना किसी शुल्क के जमा करा सकेंगे. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार मार्च में डाक जीवन बीमा के 64.62 लाख और ढाई करोड़ सक्रिय उपभोक्ता थे.

यह भी पढ़ें: सब्जियों और फलों की बिक्री के लिए उठाए गए ये बड़े कदम, आपको जरूर जानना चाहिए

डाक जीवन बीमा की सुविधा सरकारी और अर्द्ध सरकारी कर्मचारियों को उपलब्ध है, इसे अक्टूबर 2017 में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बीएसई (BSE) पर सूचीबद्ध कंपनियों के कर्मचारियों और पेशेवरों को भी उपलब्ध कराया गया है, जबकि ग्रामीण डाक जीवन बीमा का मकसद ग्रामीण इलाकों में रहने वाले आम लोगों, कमजोर वर्गों और महिला कामगारों को बीमा सुरक्षा उपलब्ध कराना है.

First Published : 12 Apr 2020, 08:52:15 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.