logo-image

1 महीने में 600 रुपये लुढ़क सकता है कच्चा तेल (Crude), अमेरिका में रिकॉर्ड प्रोडक्शन का असर

अमेरिका में कच्चे तेल (Crude) का रोजाना उत्पादन 1.23 करोड़ बैरल हो गया है जो कि एक रिकॉर्ड है. अमेरिकी ऊर्जा विभाग (EIA) के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक 99.34 लाख बैरल बढ़ा है.

Updated on: 06 May 2019, 12:54 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका (US) में कच्चे तेल का स्टॉक अनुमान से ज्यादा बढ़ने से क्रूड की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. विदेशी बाजार में लगातार दूसरे दिन क्रूड की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है. गुरुवार को दोपहर के कारोबार में NYMEX पर WTI क्रूड करीब आधा फीसदी की गिरावट के साथ 63.30 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार हो रहा है. वहीं ICE पर ब्रेंट क्रूड जुलाई वायदा भी करीब आधा फीसदी गिरकर 71.80 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया है. MCX पर क्रूड में हल्की नरमी के साथ 4,400 रुपये के करीब कारोबार दर्ज किया गया है. जानकारों के मुताबिक अगले एक महीने में MCX पर क्रूड का भाव करीब 600 रुपये लुढ़क सकता है.

यह भी पढ़ें: Fed के बयान के बाद सोना (Gold) में गिरावट बढ़ी, सवा दो महीने में भाव 7.5 फीसदी लुढ़का

अमेरिका में रिकॉर्ड क्रूड उत्पादन, स्टॉक भी बढ़ा - Record Crude Production, Stock Increase
अमेरिकी ऊर्जा विभाग (Energy Information Administration) के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक 99.34 लाख बैरल बढ़ा है. हालांकि जानकार 20.93 लाख बैरल स्टॉक बढ़ने का अनुमान लगा रहे थे. अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक बढ़कर 47.06 करोड़ बैरल हो गया है. सितंबर 2017 के बाद कच्चे तेल के स्टॉक में सबसे ज्यादा की बढ़ोतर दर्ज की जा रही है. वहीं दूसरी ओर अमेरिका में कच्चे तेल का उत्पादन भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. अमेरिका में कच्चे तेल का रोजाना उत्पादन 1.23 करोड़ बैरल हो गया है जो कि एक रिकॉर्ड है.

यह भी पढ़ें: Wedding Season: जल्द खरीद लें सोना, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

क्या कहते हैं जानकार - Expert's View
केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक पिछले तीन हफ्ते से अमेरिका में कच्चे तेल की इन्वेंट्री में बढ़ोतरी हो रही है. इसके अलावा ईरान से सप्लाई कम होने से ओपेक अपना उत्पादन बढ़ा सकता है, जिसकी वजह से कीमतों में गिरावट आ सकती है. उनका कहना है कि जून में होने वाली ओपेक की बैठक में उत्पादन बढ़ोतरी को लेकर चर्चा हो सकती है. अजय का कहना है कि अगले एक महीने में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानि MCX पर क्रूड के भाव में करीब 600 रुपये तक की गिरावट आ सकती है. MCX पर फिलहाल कच्चे तेल का भाव 4,400 रुपये का भाव चल रहा है. उनका कहना है कि यहां से क्रूड का भाव लुढ़ककर 3,800 रुपये तक आ सकता है.

एंजेल कमोडिटी के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता का कहना है कि उत्पादन में बढ़ोतरी से कच्चे तेल की कीमतों में शॉर्ट टर्म में दबाव आ सकता है. उनका कहना है कि 1 हफ्ते में क्रूड का भाव लुढ़ककर 4,200 रुपये तक आ सकता है.

यह भी पढ़ें: सोना (Gold) में करना चाहते हैं निवेश, हम बताएंगे आपको बेहतरीन तरीके

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)