logo-image

How To Become Crorepati: रोजाना महज 35 रुपये बचाकर भी बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे

How To Become Crorepati: जानकारों का कहना है कि अगर कोई युवा 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करता है तो वह 60 साल में रिटायर होने पर आसानी से करोड़पति बन सकता है.

Updated on: 15 Mar 2021, 01:10 PM

highlights

  • कोई युवा 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करे वह 60 साल में रिटायर होने पर करोड़पति बन सकता है: एक्सपर्ट
    लॉन्ग टर्म में इक्विटी म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से करोड़पति बनने का सपना हासिल किया जा सकता है: एक्सपर्ट

नई दिल्ली:

How To Become Crorepati: कोरोना काल में शेयर मार्केट में भारी उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार होते हुए देखा गया. एक ओर जहां निचले स्तर को छू लिया, वहीं दूसरी नई ऐतिहासिक ऊंचाई पर भी पहुंच गया. जानकारों का कहना है कि मौजूदा समय में शेयर बाजार रोज नए कीर्तिमान बना रहा है. ऐसे में अगर निवेश की बात की जाए तो शेयर मार्केट निवेश के लिए एक उपयुक्त स्थान हो सकता है. बता दें कि करोड़पति (Crorepati) बनने का सपना हर किसी का होता है. हालांकि किसी भी निवेशक के लिए करोड़पति बनने का सपना आसान नहीं है लेकिन अगर कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए और निवेश की सही रणनीति बनाई जाए तो इस सपने को साकार किया जा सकता है. जानकारों का कहना है कि अगर कोई युवा 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करता है तो वह 60 साल में रिटायर होने पर आसानी से करोड़पति (Crorepati Kaise Bane) बन सकता है. जानकारों का कहना है कि लॉन्ग टर्म में इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) में पैसा लगाने से करोड़पति (Crorepati Latest News) बनने का सपना हासिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: PPF Vs NPS: करोड़पति बनने के सपने को साकार करने में कौन है मददगार, जानिए यहां

कैसे करें निवेश की शुरुआत
जानकारों का कहना है कि रोजाना 35 रुपये बचाकर कोई भी व्यक्ति करोड़पति बनने के लक्ष्य को हासिल कर सकता है. दरअसल, मौजूदा समय में शेयर मार्केट में जब भी बड़ा करेक्शन आए तो उन स्तरों से एसआईपी (SIP) की शुरुआत कर देनी चाहिए. एक्सपर्ट्स का कहना है कि नौकरी के शुरुआती दिनों से ही डाइवर्सिफाइड इक्विटी म्यूचुअल फंड्स (Diversified Equity Mutual Funds) में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश शुरू कर देना चाहिए. लॉन्ग टर्म में सालाना औसतन 12 फीसदी की दर से रिटर्न को मानकर चलें तो करोड़पति बना जा सकता है. हालांकि इसके निवेशक को रोजाना सिर्फ 35 रुपये यानि हर महीने करीब 1,050 रुपये की बचत शुरू करनी होगी.

60 साल में रिटायर होने पर करोड़पति बन जाएंगे
मान लीजिए 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करने वाला व्यक्ति 60 साल में रिटायर होना चाहता है तो उसे हर महीने (Systematic Investment Plan) 1,050 रुपये का निवेश करना होगा. वो 12 फीसदी की कंपाउंडिंग (चक्रवृद्धि ब्याज) की दर से 1 करोड़ रुपये से अधिक हासिल कर लेगा.

यह भी पढ़ें: होम लोन ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और Yes Bank ने किया करार

ज्यादा उम्र वालों के लिए भी है मौका
छोटी उम्र वालों के साथ-साथ अधिक उम्र वाले निवेशक भी करोड़पति बन सकते हैं, हालांकि इसके लिए उन्हें भी कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. उदाहरण के लिए मान लीजिए कि 35 साल की उम्र में नौकरी शुरू करने वाला निवेशक 60 साल में रिटायर होने पर करोड़पति बनना चाहता है तो उसे हर महीने 5,875 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी. वह निवेशक 12 फीसदी की कंपाउंडिंग (चक्रवृद्धि ब्याज) की दर से करीब 1 करोड़ रुपये हासिल कर लेगा.

यह भी पढ़ें: बीमा सेवाओं में कमियों को दूर करने के लिए मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.com से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)