logo-image

Coronavirus (Covid-19): घर पर कोविड का इलाज करा रहे लोगों को मिलेगा इंश्योरेंस का फायदा, जानिए कैसे

Coronavirus (Covid-19): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोई भी व्यक्ति जिसने हेल्थ इंश्योरेंस लिया हुआ है उनकी पॉलिसी में कोरोना कवर है या नहीं इसकी जानकारी संबंधित कंपनी के कॉल सेंटर में कॉल करके हासिल कर सकता है.

Updated on: 28 Apr 2021, 10:14 AM

highlights

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए निर्देश के तहत मौजूदा सभी पॉलिसी में कोरोना वायरस के इलाज को कवर किया गया है
  • होम केयर पैकेज में दवाइयां, सीटी स्कैन, एक्सरे, कोविड टेस्ट, घर पर नर्स और डॉक्टर की विजिट जैसी सुविधाएं शामिल हैं 

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. कोरोना के मामले लगातार बढ़ने की वजह से देशभर में ऑक्सीजन की कमी देखने को मिल रही है, दूसरी ओर बेड की कमी भी है. इन सबकी वजह से बहुत से संक्रमित लोग घर में रहकर कोविड का इलाज करा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति घर में रहकर कोविड का इलाज करा रहा है तो उसे हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) का फायदा मिल सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा हालात में बहुत से अस्पताल कोरोना (Coronavirus Epidemic) के मरीजों को होमकेयर पैकेज की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे का बड़ा कदम, विभिन्न राज्यों को 169 कोविड देखभाल कोच सौंपे

मौजूदा सभी पॉलिसी में कोरोना वायरस के इलाज को किया गया है कवर 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईसीआईसीआई लोंबार्ड जनरल इंश्योरेंस (ICICI Lombard General Insurance) के क्लेम्स, अंडरराइटिंग और रीइंश्योरेंस प्रमुख संजय दत्ता (Sanjay Datta) का कहना है कि हर महीने उनकी कंपनी के पास कोविड होम ट्रीटमेंट (COVID Home Treatment) के तकरीबन 1 हजार मामले आ रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए निर्देश के तहत मौजूदा सभी पॉलिसी में कोरोना वायरस के इलाज को कवर किया गया है. हालांकि कुछ पुरानी पॉलिसी में हो सकता है इसका कवरेज नहीं हो, लेकिन सभी नई पॉलिसी में कोरोना को कवर किया गया है.

यह भी पढ़ें: Oxygen Concentrator क्या है और कोरोना मरीजों के लिए कैसे है फायदेमंद, जानिए यहां

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोई भी व्यक्ति जिसने हेल्थ इंश्योरेंस लिया हुआ है उनकी पॉलिसी में कोरोना कवर है या नहीं इसकी जानकारी संबंधित कंपनी के कॉल सेंटर में कॉल करके हासिल कर सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होम केयर पैकेज में दवाइयां, सीटी स्कैन, एक्सरे, कोविड टेस्ट, घर पर नर्स और डॉक्टर की विजिट जैसी सुविधाएं शामिल हैं. मरीज की कोविड रिपोर्ट निगेटिव आने तक सभी मेडिकल खर्च इसमें कवर रहते हैं. पॉलिसीधारक को इस तरह की पॉलिसी का फायदा निर्धारित शर्तों को पूरा करने पर ही मिलता है. कोरोना संक्रमित मरीज की कोविड रिपोर्ट RT-PCR आईसीएमआर से मंजूर प्राप्त लैब से होनी चाहिए. वहीं अगर किसी के पास कोरोना कवच या फिर कोरोना रक्षक पॉलिसी है तो उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं है. इन दोनों ही पॉलिसी में होम केयर ट्रीटमेंट शामिल है.