News Nation Logo

Coronavirus (Covid-19): नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के खाताधारकों को मोदी सरकार ने दी ये बड़ी राहत, जानें क्या

Coronavirus (Covid-19): PFRDA ने शुक्रवार को कहा कि एनपीएस खाताधारकों (NPS Subscribers) को कोविड-19 (Corona Virus) के उपचार से संबंधित खर्चों के लिए आंशिक निकासी की इजाजत होगी.

Bhasha | Updated on: 10 Apr 2020, 02:06:04 PM
National Pension System NPS

एनपीएस (National Pension System-NPS) (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (Pension Fund Regulatory and Development Authority-PFRDA) ने शुक्रवार को कहा कि एनपीएस खाताधारकों (NPS Subscribers) को कोविड-19 (Corona Virus) के उपचार से संबंधित खर्चों के लिए आंशिक निकासी की इजाजत होगी. पीएफआरडीए के इस फैसले से एनपीएस (National Pension System) खाताधारकों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: घबराहट में खरीदारी से सब्जियों के दाम बढ़े, आवक बढ़ने के बावजूद हुई महंगी

मोदी सरकार द्वारा कोविड-19 को गंभीर बीमारी घोषित करने का निर्णय

जानकारी के मुताबिक पीएफआरडीए ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के तहत सभी अंशधारकों और खाताधारकों को संबोधित एक परिपत्र में कहा है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के निर्णय के मद्देनजर, जिसके तहत कोविड-19 को महामारी (Coronavirus Epidemic) घोषित किया गया है, कोविड-19 को गंभीर बीमारी घोषित करने का निर्णय किया गया है, जो प्राणघातक है. पीएफआरडीए ने परिपत्र में कहा है कि खाताधारकों को बीमारी के इलाज के लिए आंशिक निकासी की इजाजत दी जाएगी. यह इजाजत जरूरत पड़ने पर खाताधारकों, उनके जीवनसाथी, बच्चों, आश्रित माता-पिता के इलाज के लिए दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: Forbes List 2020: मुकेश अंबानी दुनिया के 17वें अमीर व्यक्ति, देखें दुनियाभर के अमीरों की पूरी लिस्ट

आंशिक निकासी की सुविधा अटल पेंशन योजना के खाताधारकों के लिए नहीं होगी

पीएफआरडीए ने स्पष्ट किया है कि आंशिक निकासी की सुविधा अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna-APY) के खाताधारकों के लिए नहीं होगी. पीएफआरडीए ने कहा कि हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि वर्तमान में एपीवाई के खाताधारकों के लिए आंशिक निकासी का कोई प्रावधान नहीं है. एनपीएस और एपीवाई पीएफआरडीए की दो प्रमुख पेंशन योजनाएं हैं. एनपीएस और एपीवाई के तहत कुल खाताधारकों की संख्या 31 मार्च तक 3.46 करोड़ थी. पीएफआरडीए के आंकड़ों के अनुसार इसमें से अटल पेंशन योजना के खाताधारकों की संख्या 2.11 करोड़ थी.

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 10 Apr 2020, 02:06:04 PM