logo-image

Covid-19: LIC ने मार्च, अप्रैल का प्रीमियम जमा करने के लिए 30 दिन का समय बढ़ाया

Covid-19: LIC ने कोविड-19 महामारी (Coronavirus-Covid-19) की वजह से देश में लागू बंदी (Lockdown) के मद्देनजर पॉलिसीधारकों को राहत देने के लिए यह कदम उठाया है.

Updated on: 12 Apr 2020, 09:16 AM

मुंबई:

Covid-19: भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC) ने मार्च और अप्रैल के प्रीमियम भुगतान के लिए पॉलिसीधारकों (Policyholders) को 30 दिन का अतिरिक्त समय देने की घोषणा की है. कंपनी ने कोविड-19 महामारी (Coronavirus-Covid-19) की वजह से देश में लागू बंदी (Lockdown) के मद्देनजर पॉलिसीधारकों को राहत देने के लिए यह कदम उठाया है. एलआईसी ने कहा कि फरवरी के प्रीमियम के लिए दिया गया अतिरिक्त समय 22 मार्च को खत्म होने के बाद इसे 15 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है.

यह भी पढ़ें: अगर आपने पोस्ट ऑफिस से इंश्योरेंस पॉलिसी ली है तो यह खबर सिर्फ आपके लिए ही है

एलआईसी डिजिटल पेमेंट विकल्प से भी कर सकते हैं भुगतान

बयान में कहा गया है कि एलआईसी के बीमाधारक बिना सेवा शुल्क के एलआईसी डिजिटल पेमेंट विकल्प (LIC's digital payment options) के जरिये प्रीमियम (LIC Premium) का भुगतान कर सकते हैं. बीमा कंपनी ने कहा है कि प्रीमियम भुगतान के लिए पॉलिसीधारकों को वेबसाइट पर पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं है. वे सीधे कुछ जानकारी देकर भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा प्रीमियम का भुगतान मोबाइल एप ‘एलआईसी पे डायरेक्ट’ को डाउनलोड कर भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में लोगों तक ताजे फल और सब्जी पहुंचाने के लिए रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम

नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम, फोनपे, गूगल पे, भीम, यूपीआई के जरिये भी प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है. आईडीबीआई बैंक और एक्सिस बैंक की शाखाओं और ब्लॉक स्तर पर परिचालन कर रहे आम सेवा केंद्रों (सीएससी) पर नकद में भी प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है. बीमा कंपनी ने पॉलिसीधारकों को आश्वस्त किया कि है कि कोविड-19 से मृत्यु होने पर इसे ऐसे अन्य मामलों के समान ही माना जाएगा और इसमें दावे का भुगतान तुरंत करने की व्यवस्था की जाएगी.