News Nation Logo

बिना नौकरी बच्‍चे को होने लगेगी 50 हजार की रेग्‍युलर इनकम, ऐसे करें प्‍लानिंग

Vinay Kumar Mishra | Edited By : Vinay Mishra | Updated on: 30 Oct 2018, 01:12:12 PM
Mutual Fund for Child : Child become carorpati

नई दिल्‍ली:  

बच्‍चे (child) की नौकरी (job) के लिए अक्‍सर मां बाप (parent) को परेशान होते देखा जाता है, लेकिन एक रास्‍ता है जिससे बच्‍चा जैसे ही 18 साल का होगा उसको हर माह 50 हजार रुपए की आमदनी (income) होने लगेगी. अगर मां बाप ऐसा करना चाहते हैं तो बच्‍चे के जन्‍म (birth) के समय से ही निवेश (investment) की शुरुआत करनी होगी. इसके बाद जब बच्‍चा 18 साल का होगा तो उसको हर माह लगभग 50 हजार रुपए की आमदनी (income) होने लगेगी. इस पैसे से आपका बच्‍चा चाहे तो बिना लोन के अपनी हायर एजूकेशन (Higher Education) कर सकता है. अगर चाहे तो अपना करोबार (business) भी शुरू कर सकता है.

बच्‍चे के जन्‍म के समय से ही करें प्‍लानिंग (planing)

इस योजना की सफलता के लिए बच्‍चे (child) के अगर जन्‍म (birth) के समय ही प्‍लानिंग (planing) करना अच्‍छा होता है. इससे लक्ष्‍य (target) पाना आसान हो जाता है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि निवेश (investment) के लिए अपके पास 18 साल का समय होगा. इसके चलते कम निवेश (investment) में ही आप लक्ष्‍य पा जा सकेगा.

और पढ़ें : 18 की उम्र में बच्‍चा हो जाएगा करोड़पति, 1400 रुपए महीने से शुरू करें निवेश

50 लाख रुपए का तैयार करना होगा फंड (funds)

बच्‍चे के 18 वर्ष के होने पर उसको हर माह 50 हजार रुपए की आमदनी (income) के लिए कम से कम 50 लाख रुपए का फंड होना चाहिए. इस पैसे के निवेश से आप इतना रिटर्न (returns) पा लेंगे कि बच्‍चे को 50 हजार रुपए महीने की आमदनी (income) होने लगे.

और पढ़ें : आसान है बच्‍चों के नाम म्‍युचुअल फंड खरीदना, 18 की उम्र तक तैयार हो जाएगा लाखों रुपए का फंड

7 हजार रुपए महीने के निवेश से मिल सकता है लक्ष्‍य

50 लाख रुपए का फंड (funds) बनाना हो तो बच्‍चे के जन्‍म से ही इन्‍वेस्‍टमेंट (investment) की प्‍लानिंग (planing) करने में सबसे ज्‍यादा फायदा है. ऐसा करने में सबसे कम पैसों के निवेश (investment) की जरूरत होगी. अगर आप बच्‍चे के जन्‍म से ही निवेश शुरू करेंगे, तो आपके पास 18 साल का समय होगा. इन 18 सालों तक आप हर माह 7 हजार रुपए महीने का निवेश करके 50 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकेंगे.

ऐसे करें 50 लाख रुपए के फंड का निवेश

अगर 50 लाख रुपए का निवेश ऐसी जगह पर किया जाए जहां से 12 फीसदी का रिटर्न मिले तो साल में 6 लाख रुपए मिल जाएगा. इस प्रकार हर माह 50 हजार रुपए पाया जा सकता है. इसके लिए म्‍युचुअल फंड (mutual funds) में निवेश (investment) करना होगा.

और पढ़ें : स्‍टॉक मार्केट की निवेश पाठशाला 1 : घर बैठे करें निवेश, होती है मोटी कमाई

म्‍युचुअल फंड (mutual funds) देते हैं ऐसा रिटर्न (return)

देश में सिर्फ म्‍युचुअल फंड (mutual funds) ही ऐसी जगह हैं जहां से इतना रिटर्न (return) पाया जा सकता है. आमतौर पर ज्‍यादातर म्‍युचुअल फंड (mutual funds) लम्‍बे समय में 20 फीसदी के ऊपर तक रिटर्न देते हैं, इसलिए माना जा सकता है कि 12 फीसदी रिटर्न आराम से पाया जा सकता है. फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार म्‍युचुअल फंड (mutual funds) लम्‍बे समय में निवेश पर सबसे अच्‍छा रिटर्न देते हैं. यहां पर निवेशकों को 20 फीसदी के ऊपर तक रिटर्न कई बार आराम से मिल जाता है.

और पढ़ें : स्‍टॉक मार्केट की निवेश पाठशाला-2, जानें अच्‍छा शेयर चुनने के 10 टिप्‍स

अगर बच्‍चा 5 साल का है तो ऐसे करें प्‍लान (plan)

अगर बच्चा 5 साल का हो चुका है, तो आपके पास निवेश (investment) के लिए 13 साल ही बचे हैं. ऐसे में आपको निवेश की राशि बढ़ानी पड़ेगी. 13 साल में लगभग 50 लाख रुपए का फंड बनाने के लिए हर माह 13 हजार रुपए का इन्वेस्टमेंट (investment) करना होगा. जिससे 50 लाख रुपए का फंड (funds) तैयार हो जाएगा.

और पढ़ें : 50 लाख रुपए तक का बीमा फ्री में पाने का मौका, म्‍युचुअल फंड कंपनियां लाईं ऑफर

डालें म्‍युचुअल फंड (mutual funds) के रिटर्न (return) पर नजर

लम्‍बे समय तक लगातार निवेश किया जाए तो म्‍युचुअल फंड (mutual funds) स्‍कीम्‍स (Schemes) अच्‍छा रिटर्न देते हैं. कई योजनाआें (Schemes) का रिटर्न तो 30 फीसदी के ऊपर तक रहा है. आइए जानते हैं टॉप 5 इक्‍विटी म्‍युचुअल फंड (Equity mutual funds) स्‍कीम (Schemes) के बारे में. इन स्‍कीम्‍स (Schemes) का रिटर्न (return) 30 सितंबर 2018 तक का है.

#mutualfunds

#5yearreturn

1. Reliance Small Cap Fund का रिटर्न 34.04 फीसदी

2. SBI Small Cap Fund ने दिया 32.48 फीसदी का रिटर्न

3. Canara Robeco Emerging Equities Fund ने दिया 30.86 फीसदी का रिटर्न

4. Mirae Asset Emerging Bluechip Fund ने दिया 30.78 फीसदी का रिटर्न

5. DSP Small Cap Fund ने दिया 29.13 फीसदी का रिटर्न 

First Published : 02 Oct 2018, 11:50:16 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.