News Nation Logo
Banner

जितनी गाड़ी चलाएंगे उसी हिसाब से देना पड़ेगा इंश्योरेंस प्रीमियम (Insurance Premium), इस कंपनी ने लॉन्च की नई पॉलिसी

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस (Bharti Axa General Insurance) ने वेब समूह कंपनी पॉलिसीबाजार डॉट कॉम (PolicyBazaar)के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 May 2020, 06:55:37 AM
Bharti Axa General Insurance

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस (Bharti Axa General Insurance) (Photo Credit: IANS)

गुरुग्राम:

भारती एंटरप्राइजेज और बीमा कंपनियों (Insurance Companies) में से एक एक्सा की संयुक्त उपक्रम कंपनी, भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस (Bharti Axa General Insurance) ने वेब समूह कंपनी पॉलिसीबाजार डॉट कॉम (PolicyBazaar) के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की. इस साझेदारी का उद्देश्य विनियामक सैंडबॉक्स प्रोजेक्ट के अंतर्गत निजी कार मालिकों के लिए 'उपयोग-आधारित मोटर बीमा' पॉलिसी की बिक्री करना है. उपयोग-आधारित मोटर बीमा, जो 'पे ऐज यू ड्राइव' के नाम से प्रचलित है, ग्राहकों को इस आधार पर प्रीमियम चुकता करने की सुविधा देता है कि उनकी कार कितनी किलोमीटर की यात्रा कर चुकी.

यह भी पढ़ें: RIL Q4: एकमुश्त घाटे के चलते मुनाफे पर दिखा दबाव, Jio के कारोबार में शानदार ग्रोथ दिखी

इस प्रोडक्ट के तहत ग्राहक एक वर्ष के लिए वाहन के उपयोग की पहले से घोषणा कर देता है. उसके अनुसार, पूर्व-घोषित किलोमीटर में दूरी के अनुसार बीमा प्रीमियम की डायनामिक विधि से गणना की जायेगी. ग्राहक तीन खण्डों - 2500 किलोमीटर, 5000 किलोमीटर और 7500 किलोमीटर में से अपनी उपयोग सम्बन्धी आवश्यकता के अनुसार चुनाव कर सकते हैं. इस साझेदारी की घोषणा करते हुए, भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और सीईओ संजीव श्रीनिवासन ने कहा कि हमें सैंडबॉक्स प्रोजेक्ट के अंतर्गत 'पे ऐज यू ड्राइव' मोटर बीमा पॉलिसी के लिए पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के साथ गठबंधन करके बेहद खुशी हो रही है.

यह भी पढ़ें: कीमतों में उतार-चढ़ाव, आर्थिक अनिश्चिता के चलते भारत की सोने की मांग में भारी गिरावट

पेशकश के साथ हमारी साझेदारी और ग्राहक-केन्द्रित प्रतिबद्धता हुई मजबूत
साझा गतिशीलता और घर से काम करने की उभरती संस्कृति में कार मालिकों के लिए उपयोग-आधारित मोटर बीमा एक महत्वपूर्ण उत्पाद है, जिसमें वे कार के उपयोग के अनुसार प्रीमियम अदा कर सकते हैं. हमें यकीन है कि 'पे ऐज यू ड्राइव' के लिए इस साझेदारी से कार मालिकों को अधिक सहजतापूर्वक आवश्यता-प्रेरित मोटर बीमा प्रस्तुत करने में मदद मिलेगी और ग्राहक-केन्द्रित बीमा एक वास्तविकता बनेगा. इस साझेदारी के विषय में पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के सीईओ सर्बवीर सिंह ने कहा, "हम अपने प्लेटफॉर्म पर भारती एक्सा के 'पे ऐज यू ड्राइव' प्रोडक्ट को लांच करने को लेकर काफी रोमांचित हैं. हमारा मानना है कि इस तरह के प्रोडक्ट में ही उद्योग की प्रगति निहित है और हमें खुशी है कि भारती एक्सा ने आइआरडीएआइ द्वारा प्रस्तुत विनियामक सैंडबॉक्स के अंतर्गत इस प्रोडक्ट को तैयार करने में अग्रणी कदम उठाया है. अनेक वर्षों से भारती एक्सा के साथ हमारी साझेदारी के द्वारा आधुनिक उपभोक्ताओं को सर्वाधिक प्रासंगिक प्रोडक्ट्स मुहैया किये जा रहे हैं, जो उनकी जरूरतों के अनुसार होते हैं. इस पेशकश के साथ हमारी साझेदारी और ग्राहक-केन्द्रित प्रतिबद्धता और भी मजबूत हुयी है.

यह भी पढ़ें: LIC के Tech Term प्लान से मिलेगा 50 लाख रुपये का बीमा, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

उल्लेखनीय है कि उपयोग-आधारित मोटर बीमा उत्पाद के लिए भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के प्रस्ताव को भारतीया बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण द्वारा अपने विनियामक सैंडबॉक्स प्रोजेक्ट के अंतर्गत चुना गया था. चूंकि विभिन्न उपयोक्ताओं के बीच कार के उपयोग में काफी अंतर होता है, इस उत्पाद से उन लोगों को फायदा होगा जो कार का कम प्रयोग करते हैं. 'पे ऐज यू ड्राइव' उन ग्राहकों के लिए उपयुक्त है जिनके पास कई-कई वाहन हैं और प्रत्येक वाहन को उतना इस्तेमाल नहीं करते; इसलिए उन्हें बड़ी प्रीमियम राशि अदा करने की जरुरत नहीं हो सकती है. यह वैसे लोगों के लिए भी उपयोगी है जो रोजाना सार्वजनिक परिवहन से आवाजाही करते हैं या बार-बार शहर से बाहर आते-जाते हैं और अपने निजी वाहन का कभी-कभार ही प्रयोग करते हैं.

First Published : 01 May 2020, 06:55:37 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.