logo-image

फ्लैट खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान...डूबने से बच जाएंगे लाखों रुपये

आज हम आपको बताएंगे कि फ्लैट खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. जैसा कि आप जानते हैं, शहरों में फ्लैट खरीदना एक बड़ा निवेश है.

Updated on: 16 Feb 2024, 11:17 AM

नई दिल्ली:

क्या आप भी दिल्ली, मुंबई और अन्य महानगरों में सपनों का घर खरीदने की सोच रहे हैं? आज की तारीख में लोगों का पहला काम घर खरीदना होता है. ऐसे में घर खरीदने से पहले कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि धोखाधड़ी हर कदम पर मौजूद होती है और ऐसे में डर रहता है कि कहीं आपको धोखा न मिल जाए. आज हम आपको बताएंगे कि फ्लैट खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. जैसा कि आप जानते हैं, शहरों में फ्लैट खरीदना एक बड़ा निवेश है, इसलिए यह फैसला लेने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए. शहरी फ्लैट खरीदते समय ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें यहां दी गई हैं.

फ्लैट की मार्केट रेट क्या चल रही है?

अगर आपने सोचा लिया है कि इस साल घर लेना ही है तो आप मार्केट में पता करें कि क्या फ्लैट की रेट चल रही है. उसी के हिसाब से आपको अपना बजट तय करना होगा. फ्लैट की कीमत, विकल्प और अन्य लागतों को ध्यान में रखते हुए बजट तय करें. इसके बाद अहम होता है कि आप घर किस लोकेशन पर ले रहे हैं क्योंकि फ्लैट का स्थान बहुत महत्वपूर्ण है. हर कोई चाहता है कि उसके घर से स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, बाजार और सार्वजनिक परिवहन सब आसपास ही रहें.

बिल्डर की क्रेडिबिलिटी कैसी है?

इसके बाद आप किस सोसायटी में घर खरीद रहे हैं क्योंकि इसमें सबसे बड़ी भूमिका सोसायटी की होती है क्योंकि जब आप घर खरीदेंगे तो क्या वह आपको समय से पहले फ्लैट तैयार होकर मिल जाएगा? उस बिल्डर की विश्वसनीयता क्या है. सबसे पहले आपको बैकग्राउंड जांचना चाहिए क्योंकि अगर बिल्डर धोखेबाज निकला तो संभावना है कि आपका पैसा फंस जाएगा.साथ ही फ्लैट को खरीदने से पहले बिल्डर की प्रतिष्ठा की जांच करें. उनके पहले के प्रोजेक्ट्स की गुणवत्ता और उनकी पूर्विकता का पता लगाएं.

फ्लैट में क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

वहीं फ्लैट में क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी. फ्लैट में उपलब्ध सुविधाओं का ध्यान रखें, जैसे कि पार्किंग, सुरक्षा, स्विमिंग पूल, जिम, आदि. अब आता है सबसे अहम बात है कि कानून प्रक्रिया मे कहीं बिल्डर ज्यादा झोल तो नहीं करता है. फ्लैट की खरीदारी के समय कानूनी प्रक्रिया को ध्यान में रखें, जैसे कि नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC), डिस्ट्रेस सेल एग्रीमेंट, आदि.

ये भी पढ़ें- शेयर बाजार में IT, PHARMA के शेयर चमके, पीएसयू कंपनियों में गिरावट

क्या आप धार्मिक रीति-रिवाजों में यकीन करते हैं?

अगर आप धार्मिक रीति-रिवाजों में विश्वास रखते हैं तो फ्लैट चुनते समय वास्तु शास्त्र का भी ध्यान रखें. समायोजन, प्रवेश की दिशा आदि के संबंध में उचित सलाह लें. फ्लैट का पहले से निरीक्षण कर लें और सुनिश्चित कर लें कि उसमें कोई क्षति तो नहीं है. फ्लैट खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखकर यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि आपका निवेश सुरक्षित और साफ-सुथरा है. इसके अलावा अगर आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है तो स्थानीय निवेश सलाहकार से संपर्क करें.