logo-image

सरकार दे रही है मौका, IRCTC की मदद से होगी अब आपकी बंपर कमाई

Business Idea: इस रिपोर्ट में एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिससे आपकी बंपर कमाई हो सकती है. खास बात ये कि इस बिजनेस के लिए सरकार खुद आपको मौका दे रही है.

Updated on: 30 May 2022, 09:49 AM

highlights

  • सरकार दे रही है टिकट एजेंट बनने का ऑफर
  • वेबसाइट पर पोस्ट के लिए कर सकते हैं अप्लाई

नई दिल्ली:

Top Business Idea 2022: ट्रेन से सफर करते हैं और टिकट बुक करने के अच्छे जानकार हैं तो ये खबर आज आपका दिन बना देगी. इस रिपोर्ट में एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिससे आपकी बंपर कमाई हो सकती है. खास बात ये कि इस बिजनेस के लिए सरकार खुद आपको मौका दे रही है. इसके लिए आपको भारतीय रेलवे की सर्विस आईआरसीटीसी (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) के लिए काम करना होगा.

क्या है ऑफर
भारतीय रेलवे की सर्विस आईआरसीटीसी पर आप एक टिकट एजेंट बन कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए टिकट बुक करनी होगी, हालांकि इसके लिए कुछ नियम और शर्तें भी लागू होंगी. ऑथराइज्ड टिकट एजेंट बनने के लिए आपको खुद को आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पोस्ट के लिए अप्लाई करना होगा. 

ये भी पढ़ेंः Crude Oil में उबाल, फिर मचेगा Petrol- Diesel पर बवाल, सोमवार को नए रेट्स जारी

कितनी होगी कमाई
नॉन एसी कोच की बुकिंग के लिए प्रत्येक टिकट पर 20 रुपये और एसी कोच की बुकिंग के लिए प्रति टिकट 40 रुपये कमा सकते हैं. यही नहीं ट्रेन के अलावा आप डोमेस्टिक और इंटरनेशनल प्लेन टिकट भी बुक करवा सकते हैं. बता दें टिकट की कीमत का 1 प्रतिशत हिस्सा भी आपको दिया जाएगा. टिकट बुक करने की कोई लिमिट नहीं रखी गई है. महीने में आप यात्रियों के लिए बिना लिमिट के टिकट बुक कर सकते हैं.

एजेंट बनने की जमा करनी होगी फीस
आईआरसीटीसी के लिए टिकट एजेंट बनने के लिए आपको 1 साल के लिए 3,999 रुपये की फीस भरनी होगी. अगर 2 सालों के लिए टिकट एजेंट बनना चाहते हैं तो इसके लिए 6,999 रुपये जमा करने होंगे. 1 महीने में 100 टिकट बुक करने पर 10 रुपये प्रति टिकट और 300 टिकट बुक करते हैं तो 8 रुपये प्रति टिकट फीस सरकार को जमा करनी होगी. 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 5 रुपये का शुल्क देना होगा.