logo-image

सरकार इस बिजनेस को शुरू करने के लिए देती है पैसा, लाखों की कमाई भी होगी

सरकार मधुमक्खी पालन के लिए लोगों को कई तरह की आर्थिक मदद दे रही है. सरकार लोगों को प्लांट लगाने के लिए कई तरह के लोन बेहद कम ब्याज दर पर देती है.

Updated on: 25 Feb 2022, 01:53 PM

highlights

  • मधुमक्खी पालन के लिए सस्ती ब्याज पर मिलता है लोन
  • विदेशी बाजार में भी लगातार बढ़ रही है शहद की मांग


नई दिल्ली:

अगर आप भी खुद का काम शुरू कर हर महीने लाखों की कमाई करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की साबित हो सकती है. दरअसल, सरकार हर महीने कमाई करने के आपके इस सपने को सरकार साकार करेगी. कोरोना और मंहगाई के इस दौर में हर व्यक्ति चाहता है कि रोजगार का ऐसा साधन खोजा जाए जिसमें नौकरी जाने का खतरा टाला जाए, साथ ही अच्छी कमाई भी हो. कम से कम लागत में अगर आप भी खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो इस रिपोर्ट में आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. बता दें कि सरकार मधुमक्खी पालन के लिए लोगों को कई तरह की आर्थिक मदद दे रही है. सरकार लोगों को प्लांट लगाने के लिए कई तरह के लोन बेहद कम ब्याज दर पर देती है. यह उन लोगों के लिए है जिनके पास गांव में खेत और जमीन हो. शहद की मांग भारत ही नहीं विदेशों में भी बढ़ने लगी हैं. शहद के व्यापार (Honey Business) से आप हर साल लाखों की कमाई कर सकते हैं.

बाज़ार में फल-फूल रहा है शहद का व्यापार
किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले मार्केट में संबंधित बिजनेस वस्तु की डिमांड-सप्लाई को जानना जरूरी है. इन दिनों  शहद की मांग विदेशी बाजारों में भी खूब बढ़ रही है. शहद का प्रयोग केवल खाने के लिए नहीं बल्कि दवाईयों में भी किया जा रहा है. इसके अलावा बता दें हनी वैक्स का इस्तेमाल Cosmetic और कैंडल्स बनाने की इंडस्ट्री में भी बहुत ज्यादा किया जाता है.  

यह भी पढ़ेंः Bitcoin की कानूनी वैधता पर सरकार रुख साफ करे: सुप्रीम कोर्ट

सरकार से भी मिलेगी सहायता
सरकार मधुमक्खी पालन (Beekeeping Business) के लिए लोगों को कई तरह की आर्थिक मदद दे रही है. जिसमें सरकार की ओर से सब्सिडी का मिलना मुख्य है. इसके साथ ही राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड (National Bee Board) और नाबार्ड (National Bank for Agriculture and Rural Development) देश में मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत कार्यरत है. इसके साथ ही आप प्रोसेसिंग प्लांट (Processing Plant) की मदद से भी इस बिजनेस में बढ़िया कमाई कर सकते हैं.