logo-image

Budget 2023-24: अब इन लोगों को नहीं देना होगा टैक्स, सरकार करा सकती मौज

Budget 2023-24

Updated on: 12 Dec 2022, 02:35 PM

नई दिल्ली:

Budget 2023-24:  अगले साल 1 फरवरी को आम बजट पेश होने जा रहा है. इसके साथ ही बजट को लेकर तमाम तैयारियां जोरों- शोरों पर चल रही है. माना जा रहा है कि इस बार के बजट में टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत दी जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टैक्स पे करने की सलाना इनकम लिमिट में भी बदलाव हो सकता है. वर्तमान में 2.5 लाख रुपये से ज्यादा सालाना इनकम वालों को टैक्स पे करना पड़ता हैं.

वहीं माना जा रहा है कि अब यही लिमिट बढ़कर 5 लाख रुपये सालाना की जा सकती है. यानि आने वाले बजट में ऐसा ऐलान हो सकता है कि 5 लाख रुपये से ज्यादा सालाना इनकम होने पर ही टैक्स भरना अनिवार्य होगा. 

दरअसल इसकी बड़ी वजह साल 2024 में होने वाला आम चुनाव मानी जा रही है. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट होगा. इसमें सरकार की कोशिश टैक्सपेयर्स को राहत देने की हो सकती है ताकि वे निवेश के विकल्पों पर विचार कर सकें. जानकारी हो कि पर्सनल टैक्स छूट में इससे पहले बदलाव साल 2014 में देखा गया था. उस दौरान तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये किया गया था. 

ये भी पढ़ेंः Petrol Diesel: भारत रूस से खरीद रहा सस्ता कच्चा तेल, जारी की पेट्रोल- डीजल की नई कीमतें

सैलरी बढ़ने के साथ बढ़ता है टैक्स का अमाउंट 

नई कर व्यवस्था में कुछ खामियों के चलते इस ओर कम टैक्सपेयर्स का रुझान रहा. इस व्यवस्था में 2.5 लाख रुपये सालाना इनकम पर कोई टैक्स नहीं लिया जा रहा है. वहीं अगर सालाना इनकम 2.5 लाख- 5 लाख रुपये के दायरे में आती है तो टैक्सपेयर्स से 5 फीसदी टैक्स लिया जाता है. सालाना इनकम 5 लाख- 7.5 लाख रुपये के दायरे में टैक्सपेयर्स से 10 फीसदी टैक्स लिया जाता है. सालाना इनकम 7.5 लाख रुपये - 10 लाख रुपये के दायरे में टैक्सपेयर्स से 15 फीसदी टैक्स लिया जाता है.